सुबह नाश्ता करते ही पेट में बनने लगती है गैस और लग जाते हैं दस्त, तो तुरंत पी लीजिए इस एक मसाले का पानी

Gas Home Remedies: अक्सर ही ऑफिस या घर में कुछ नाश्ते में ज्यादा तेल या मसाले वाला खा लेने पर पेट में गैस बनना शुरू हो जाती है. ऐसे में किस घरेलू नुस्खे को आजमाने पर दिक्कत दूर हो सकती है, जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
L

Stomach Problems: पेट की दिक्कतें कभी भी, कहीं भी और किसी को भी हो सकती हैं. कभी कुछ उल्टा-सीधा खाने पर पेट में दर्द होने लगता है या कभी गैस, एसिडिटी और दस्त जैसी दिक्कतें परेशान करने लगती हैं. अक्सर ही देखा जाता है कि सुबह के समय अगर नाश्ते में कुछ ज्यादा मसालेदार या फिर तला-भुना खा लिया जाए तो पेट में गैस (Stomach Gas) बनना शुरू हो जाती है. परेशानी तब ज्यादा बढ़ जाती है जब ऑफिस में नाश्ता करने के बाद पेट खराब होता है. ऑफिस में बार-बार बाथरूम भागना मुश्किल होता है लेकिन पेट की तकलीफ लेकर बैठना भी आसान नहीं होता. ऐसे में सौंफ की चाय (Fennel Tea) बनाकर पी जा सकती है. सौंफ रसोई का ऐसा मसाला है जिसकी चाय पीने पर पेट फूलने, गैस होने और दस्त लगने की दिक्कत से तेजी से राहत मिल सकती है. जानिए सौंफ की चाय कैसे तैयार की जाती है और कौनसे घरेलू नुस्खे कारगर साबित होते हैं. 

एक्सपर्ट ने बताया घर पर हेयर ग्रोथ ऑयल बनाने का तरीका, इस तेल से कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

गैस और दस्त के घरेलू उपाय | Gas And Loose Motions Home Remedies 

सौंफ की चाय 

गैस या दस्त लगने पर सौंफ की चाय पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच हरे सौंफ के दाने (Fennel Seeds) डालें और पका लें. अगर आप ऑफिस में हैं तो एक कप गर्म पानी में सौंफ के दाने डालकर 5 से 6 मिनट रखे रहने दें और फिर इस पानी को पी लें. कच्चे सौंफ के दाने चबाने पर भी पेट को आराम मिलता है. 

Advertisement
हल्का गर्म पानी 

सादा हल्का गर्म पानी भी गैस से राहत दिला सकता है. इस पानी को पीने पर पाचन तंत्र की अच्छी सफाई हो जाती है. इससे पेट में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement
अदरक 

अपने साथ अदरक लेकर चलना तुक की बात नहीं लगती लेकिन ऑफिस में अदरक वाली हर्बल टी पी जा सकती है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेट की तकलीफ को कम करते हैं. अगर आप घर पर हैं तो ताजा अदरक को छोटे टुकड़ों में डालकर एक कप पानी में डालें और इस पानी को उबालकर छानें और पी लें. 

Advertisement
बेकिंग सोडा 

सोडा पेट के एसिड्स को न्यूट्रिलाइज करने का काम करता है. नाश्ता करने के बाद पेट फूलने लगा है या फिर पेट में गैस बन रही है तो बेकिंग सोडा (Baking Soda) को पानी में मिलाकर पिया जा सकता है. एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने पर असर दिखता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Pager Blast: Laptop, Walkie-Talkies, Phone में धमाकों से दूसरे दिन दहला Lebanon, अभी कैसे हैं हालात
Topics mentioned in this article