Metro city में नौकरी करने वाले इस तरह से करें अपने खर्चों को मैनेज, कभी नहीं होगी Money problem

how to invest money : पैसे तो सभी कमाते हैं लेकिन उसे मैनेज सबके बस की बात नहीं होती है. ऐसे में हम यहां पर कुछ आसान तरीके बता रहें हैं पैसे बचाने के.

Advertisement
Read Time: 15 mins
S

Money management tips : आजकल लोग नौकरी करने और करियर बनाने के लिए मेट्रो सिटी आते हैं. यहां आने के बाद फिर उनका स्ट्रगल शुरू होता है पैसों को लेकर. कुछ का फाइनेंशियल बैकग्राउंड अच्छा होता है तो उन्हें फैमिली से सपोर्ट मिल जाता है जबकि कुछ के साथ ऐसा नहीं होता है. उन्हें खुद ही सबकुछ करना होता है. ऐसे लोगों को पैसे को कैसे मैनेज करना चाहिए इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है कि कैसे और कहां पैसे इंवेस्ट (how to invest money) करना है, तो चलिए जानते हैं.

क्या आपके बाल भी कम उम्र में हो गए हैं सफेद, तो इसके पीछे के ये कारण होते हैं जिम्मेदार, यहां जानें

मेट्रो सिटी में रहने वाले ऐसे करें मनी मैनेजमेंट

किराया निकालें

अगर आप वर्किंग या फिर स्टूडेंट हैं तो सबसे पहले आप अपने महीने में आने वाले पैसे से सबसे पहले घर का किराया निकाल कर रख लीजिए. इसके बाद कोई और काम करें.

महंगे फर्नीचर ना खरीदें

दूसरी सबसे बड़ी बात जब आप मेट्रो सिटी में किराए के मकाने में रह रहे हैं तो कोई भी महंगे फर्नीचर ना खरीदें जब तक की अपना घर ना ले लीजिए.

एसआईपी करें

आपकी महीने की सैलरी जैसे ही आप के एकाउंट में क्रेडिट हो सबसे पहले उसे एसआईपी में इंवेस्ट कर दीजिए. यह एक अच्छी सेविंग है.

उधार चुकता करें

अगर आपने किसी से लंबे समय से उधार लिया हुआ है तो उसे चुकाने की कोशिश कीजिए सबसे पहले. अगर लोन लिया है किसी तरह का तो उसे भी कम करने की कोशिश करें.

Advertisement

अपने पर करें खर्च

इसके बाद आप जो पैसे बचते हैं उसे अपनी शॉपिंग जो चीजों आपको जरूरी लगती हैं उसे खरीदें. इसके अलावा आप ग्रॉसरी का सामान जो खत्म हो गया है उसे खरीद लीजिए. इन टिप्स को अपनाकर आप अपने पैसे को अच्छे से मैनेज कर पाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

ऐश्वर्या राय बच्चन एयरपोर्ट ब्लैक ड्रेस में आईं नज़र, लगी बेहद खूबसूरत

Featured Video Of The Day
Lucknow Building Collapse: तीन मंजिला इमारत गिरने से 5 की मौत, 24 लोग घायल; Rescue Operation जारी
Topics mentioned in this article