इस गणेश चतुर्थी न्यूज पेपर से बनाएं गणपति बप्पा को, यहां जानिए गणेश की प्रतिमा बनाने का तरीका

Ganesh mahotsav 2022 : इस गणेश चतुर्थी आप पर्यावरण का ख्याल रखते हुए इको फ्रेंडली गणपति बनाएं, ताकि आपकी आस्था और पर्यावरण दोनों में सामंजस्य बना रहे.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Ganesh chaturthi 2022 : अखबार से बनाएं इस बार गणेश की प्रतिमा.

Ganesh chaturthi 2022 : आज से गणेश चतुर्थी महोत्सव शुरू हो गया है. यह उत्सव महाराष्ट्र में मुख्य रूप से मनाया जाने वाला उत्सव है. इसमें लाल बाग का गणेश उत्सव सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है. यह उत्सव लगभग 13 दिन तक पूरे महाराष्ट्र में मनाया जाएगा. ऐसे में लोग अपने अपने घरों में गणपति को स्थापित करते हैं. ऐसे में हम आपके लिए अखबार से गणपति की प्रतिमा कैसे बनाएं उसके बारे में बताने जा रहे हैं. यह बहुत ही युनिक आइडिया है गणपति बप्पा की प्रतिमा बनाने का.

अखबार से ऐसे बनाएं गणपति बप्पा

- गणेश चतुर्थी पर ईको फ्रेंडली गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित करके आप पर्यावरण में अहम योगदान कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कैसे गणपति बप्पा की प्रतिमा अखबार से बनाएं.

- आपको सबसे पहले अखबार के छोटे टुकड़े काट लेना है, फिर उन्हें पानी में कुछ देर भिगा लीजिए. इसके बाद उन्हें ब्लेंड कर लें. फिर हाथ से इन्हें अच्छे ढ़ंग से निचोड़ लीजिए ताकि अतिरिक्त पानी निकल जाए. आप कॉटन के कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकती हैं इसके पानी को निचोड़ने के लिए.  अब आप दो कप पानी लीजिए और उसमें एक कर आटा मिला लीजिए. फिर गैस पर एक पैन में उबाल लीजिए. तब तक उबालें जब तक वह घोल गाढ़ा ना हो जाए. अब आप इसमें नींबू का रस मिलाकर इस सूखने के लिए रख दें.

Advertisement

- अब आप अखबार के मिक्सचर को इसमें मिला लीजिए और आटे की तरह गूंथ लीजिए और फ्रिज में रख दीजिए. उसके बाद आटे को निकालकर अलग पार्ट में बांट लीजिए. जिससे गणपति के अलग-अलग अंगों को बनाया जा सके. पोश्चर को बनाए रखने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल करें. जब उनकी आकृति बन जाए तो उसे खूबसूरत रंगों से रंग दीजिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement


 

प्रेगनेंट आलिया भट्ट का ब्लैक आउटफिट में दिखा खास अंदाज

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani
Topics mentioned in this article