गर्मी से जल रही हैं आंखें, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगी Eyes को ठंडक

र्मियों में आंखों की सुरक्षा करना और उन्हें गर्म मौसम में तरोताजा रखना बहुत जरूरी हो जाता है. नीचे 7 आंखों की देखभाल के टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें हर उम्र के लोग अपनी आंखों की सेफ्टी के लिए अपना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
अपनी आंखों की बेहतरीन देखभाल करने के बाद भी, कुछ लोगों को आंखों में दर्द या अन्य बड़ी समस्याएं होती हैं.

Eye care tips : आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग हैं, जिन्हें अतिरिक्त देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है, खासकर चिलचिलाती गर्मी के मौसम में, जहां पसीना और गीले कपड़े हर रोज की बात है. गर्मियों में हर जगह दिखाई देने वाला बढ़ता तापमान, धूल और विभिन्न प्रदूषण आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे वे कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकती हैं. गर्मियों में आंखों की सुरक्षा करना और उन्हें गर्म मौसम में तरोताजा रखना बहुत जरूरी हो जाता है. नीचे 7 आंखों की देखभाल के टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें हर उम्र के लोग अपनी आंखों की सेफ्टी के लिए अपना सकते हैं.

Advertisement
सनग्लास

सनग्लास सिर्फ़ एक फैशन एक्सेसरी नहीं है, यह UV किरणों से आंखों की देखभाल करने के लिए भी जरूरी है.आपको ऐसे चश्मे में निवेश करने की ज़रूरत है जो आपकी आंखों को नुकसान से बचा सकें और UV किरणों से सुरक्षा पहुंचा सकें.

कैप पहनें

UV किरणों को अपनी आंखों और सिर की गर्मी से दूर रखने का एक बेहतरीन तरीका है कॉटन कैप पहनना. सनग्लास के अलावा, कैप आपकी आंखों के साथ-साथ चेहरे को भी हानिकारक सूरज की किरणों से बचा सकती है.

Advertisement
सनस्क्रीन मॉइस्चराइज़र

चेहरे की देखभाल के लिए कई लोग सनस्क्रीन लोशन लगाना एक आम बात है. गर्मियों में कई लोगों को आंखों पर सनस्क्रीन लगाने से जलन महसूस होती है. जिसके लिए, कई नेत्र विशेषज्ञ आँखों को साफ पानी से धोने की सलाह देते हैं.

Advertisement
उचित हाइड्रेशन

गर्मियों में लोगों को डिहाइड्रेटेड महसूस होता है जो आपकी दृष्टि पर भी बुरा असर डाल सकता है. आपके शरीर को आंसू बनाने से रोकता है जिससे सूखी आंखें और विभिन्न समस्याएं होती हैं. अपने शरीर को हाइड्रेट रखने और अपनी आंखों की देखभाल करने के लिए हर दिन बहुत सारा पानी पिए.  नियमित रूप से कम से कम आठ गिलास या 3.5 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, जो स्वस्थ शरीर की ओर एक अच्छा कदम है.

Advertisement
अच्छा खाएं और सोएं

विटामिन सी, ई और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व मैकुलर डिजनरेशन और आंखों को होने वाले नुकसान के विभिन्न संकेतों का विरोध करने में मदद कर सकते हैं. वे अच्छी दृष्टि और दृष्टि संबंधी समस्याओं पर नज़र रखने के लिए भी जरूरी हैं. अच्छा खाना खाने के अलावा, पर्याप्त नींद लेने से आंखों की अच्छी देखभाल होती है.

Advertisement
धूम्रपान छोड़ना

अगर आपको लगता है कि धूम्रपान केवल फेफड़ों को प्रभावित करता है, तो दोबारा सोचें. दुनिया भर के प्रमुख नेत्र देखभाल विशेषज्ञों द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, यह देखा गया है कि अत्यधिक धूम्रपान मोतियाबिंद, सूखी आंखें और अन्य आंखों से संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है.

आई ड्रॉप का करें इस्तेमाल 

अपनी आंखों की बेहतरीन देखभाल करने के बाद भी, कुछ लोगों को आंखों में दर्द या अन्य बड़ी समस्याएं होती हैं, जो सीधे या परोक्ष रूप से उनकी आंखों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं. ऐसी स्थितियों में, सबसे अच्छा तरीका है कि किसी नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लें और उचित दवाएं लें जैसे कि ड्रॉप्स जो किसी व्यक्ति को उसकी आंखों की समस्याओं से उबरने में मदद कर सकती हैं. अगर किसी को एलर्जी है जिसकी वजह से आंखें थकी हुई या बेवजह सूखी लगती हैं, तो किसी नेत्र चिकित्सालय द्वारा बताई गई आई ड्रॉप्स लेना सबसे अच्छी देखभाल है.

Featured Video Of The Day
Assam News: Guwahati University में मार्कशीट घोटाले में 8 लोग गिरफ्तार | Marksheet Scam
Topics mentioned in this article