पीना चाहते हैं दिन में ज्यादा पानी तो इन टिप्स को बना लें लाइफस्टाइल का हिस्सा, बढ़ने लगेगी प्यास

Drinking More Water: अगर आप भी चाहते हैं कि पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं लेकिन ऐसा करने में हमेशा ही असफल हो जाते हैं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. कुछ टिप्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
I

Drinking Water: स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद आवश्यक है. यदि पानी (Water) कम पिया जाए तो कई तरह की दिक्कतें (Health Problems) भी होने लगती हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि शरीर को हाइड्रेटेड रखने की पूरी कोशिश की जाए. लेकिन, चाहे जितना ही मन बना लिया जाए पर 2 से 3 गिलास से ज्यादा पानी नहीं पिया जाता. ऐसे में जो रही सही मोटिवेशन होती है वो भी चली जाती है. हालांकि, अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स (Water Drinking Tips) दिए जा रहे हैं जो आपकी पर्याप्त पानी ना पी पाने या कम पानी की दिक्कत को दूर कर देंगे. 

सुबह-सुबह फ्रेश होने में होती है दिक्कत तो आजमाकर देखें ये उपाय, टॉयलेट में नहीं बैठना पड़ेगा घंटों तक
 

ज्यादा पानी पीने के तरीके | Simple Ways to Drink More Water

साथ रखें बोतल 

अपने साथ खुद की बोतल रखें. चाहे आप ऑफिस में हों या घर में, अपने पास पानी भरकर बोतल (Water Bottle)  रखें जिससे बोतल की तरह ध्यान जाते ही आपको पानी पीना याद आ जाए. 

Advertisement

रिमाइंडर आएगा काम 


आप पानी पीने के लिए फोन में अलार्म या रिमाइंडर भी लगा सकते हैं जो आपको हर घंटे पानी पीना याद दिलाता रहे. 

Advertisement

बाकी ड्रिंक्स को करें रिप्लेस 


कई लोगों की दिन में सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक या कोल्ड ड्रिंक्स पीने की आदत होती है. इन ड्रिंक्स में एडेड शुगर होती है जो सेहत के लिए अच्छी साबित नहीं होती. इसलिए इन्हें रिप्लेस करके आप सादा पानी पी सकते हैं. वैसे भी जरूरी नहीं है कि हर चीज सिर्फ स्वाद के लिए ही की जाए, सेहत भी देखी जा सकती है. 

Advertisement

हर मील से पहले खाना 


हर मील से पहले या खाना खाने से कुछ देर पहले एक गिलास पानी पीने की आदत डालें. इससे आपको दुगुना फायदा होगा, पहला कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी लेंगे और दूसरा कि खाना खाने के बीच में आपको प्यास नहीं लगेगी. खाना खाने के दौरान पानी पीने से पाचन में दिक्कत हो सकती है. 

Advertisement

पानी से भरपूर फूड खाएं 

अपने खानपान में ऐसे फूड शामिल करें जिनमें वॉटर कंटेन्ट ज्यादा हो. शरीर को हाइड्रेटेड रखने का यह भी अच्छा तरीका है. आप तरबूज, पत्तागोभी और जुकीनी आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बालों के लिए वरदान साबित होते हैं कड़ी पत्ते, जानिए इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका जिससे घने बनेंगे Hair

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article