कोलेजन की कमी से 20 में दिखने लगेंगे 40 उम्र के, इन चीजों को कर लीजिए डाइट में शामिल, वापस आ जाएगी कसावट

How to increase collagen in skin: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कोलेजन बहुत जरूरी है. ये हमारे बालों, त्वचा और हड्डियों को मजबूत रखता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Collagen for skin : कोलेजन बढ़ाने का ये है सबसे अच्छा तरीका.

Collagen- Rich Foods: बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कोलेजन (collagen) की मात्रा कम होने लगती है और यहां से शुरू होती है शरीर की तकलीफें. आपको बता दें कि कोलेजन की कमी से शरीर कमजोर (lack of collagen) तो होता ही है साथ में हम उम्र से पहले बूढ़े भी दिखने लगते हैं. कोलेजन की कमी के कई कारण हो सकते हैं. ज्यादा धूप में चलना, ज्यादा धूम्रपान करना या फिर चीनी का अधिक सेवन करने से भी शरीर में कोलेजन की कमी होती है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कोलेजन की मात्रा (collagen benefits) को कैसे बढ़ाया जाए. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड (foods for collagen) जो आपके शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाकर आपके बढ़ते उम्र की परेशानी को दूर कर देंगे.

Advertisement

चेहरे पर कोलेजन कैसे बढ़ाएं? How To Increase Collagen On Face Naturally

टमाटर

अगर आपके शरीर में भी कोलेजन की मात्रा कम हो रही है तो टमाटर का सेवन करना शुरू कर दें. इसे खाने से कोलेजन के साथ- साथ ही लाइकोपीन भी बढ़ेगा जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है और आप स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.

हरी सब्जियां खाएं 

कोलेजन की कमी को पूरा करने के लिए अपने डाइट में पालक, ब्रोकली और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हरी सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दें. 

Advertisement
केला

एक अध्ययन में पाया गया है कि केला खाने से भी शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है जिससे एजिंग की समस्या दूर होती है.

Advertisement

अगर आप नियमित रूप से इन फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं तो कुछ दिनों के अंदर ही न सिर्फ आपके शरीर से कॉलेजों की कमी दूर होगी बल्कि आपके बाल यहां तक की त्वचा में भी सुधार होगा.                                                                                                                                                               (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
CUET UG Results 2024: NEET के बाद अब CUET नतीजों पर विवाद कब आएगा CUET-UG का रिजल्ट?
Topics mentioned in this article