त्योहारों पर मिलावटी मिठाई ना ले आएं घर, यहां जानिए असली और नकली मिठाई पहचानने का तरीका

Real Vs Fake Sweet: अक्सर ही त्योहारों के दिनों में हम जाने-अनजाने नकली मिठाई घर ले आते हैं. नकली मिठाई सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है इसीलिए इसकी पहचान पता होना जरूरी है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
How To Identify Fake Sweets: इस तरह पहचानी जा सकती है असली और नकली मिठाई. 

Fake Sweets: यह पूरा महीना ही त्योहारों से भरा हुआ है. त्योहारों के सीजन में घर में मिठाईयां भी खूब आती हैं. लेकिन, जाने-अनजाने लोग घर में नकली मिठाईयां या कहें मिलावटी मिठाईयां ले आते हैं. मिलावट वाली मिठाई (Adulterated Sweets) सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है. इस नकली मिठाई को खाना कई बार जानलेवा भी साबित हो जाता है. ऐसे में नकली और असली या कहें असली और मिलावटी मिठाई में फर्क करना आना चाहिए. यहां जानिए वो कौनसे आसान तरीके हैं जिनसे मिठाई में की गई मिलावट को पहचाना जा सकता है. 

Diwali Rangoli 2024: दीवाली पर घर को सजाएं इस तरह, इन रंगोली डिजाइन से आंगन की बढ़ जाएगी शोभा

असली और नकली मिठाई कैसे पहचानें | How To Identify Real And Fake Sweets 

खरीदने से पहले खाकर देखें 

अगर मिठाई में मिलावट की जाती है तो उसका स्वाद बदल जाता है. मिठाई को खाकर देखने पर ही उसके स्वाद से समझ आ जाता है कि मिठाई मिलावटी है या नहीं. अगर आपको मिठाई का स्वाद (Taste) जरा भी अलग या खराब लग रहा है तो दुकानदार की बातों में आकर मिठाई ना खरीदें. 

रंग से करें पहचान 

मिठाईयों का अपना एक अलग रंग होता है जो उन्हें केसर या इलायची वगैरह डालकर दिया जाता है. लेकिन, नकली मिठाइयों को उनका रंग केमिकल वाले रंग डालकर दिया जाता है. ऐसे में मिठाइयों का रंग अगर प्राकृतिक ना दिखे तो हो सकता है कि मिठाई में मिलावट की गई है. 

Advertisement
खुशबू अलग होती है 

असली मिठाई में मेवों की भीनी-भीनी खुशबू होती है लेकिन नकली मिठाई में यह खुशबू नहीं होती और कोई खुशबू होती भी हो तो वो अजीब सी लगती है. ऐसे में मिठाई को खरीदने से पहले एकबार सूंघकर देख लेना चाहिए. 

Advertisement
मिठाई का टेक्सचर चेक करें 

असली मिठाई का टेक्सचर (Texture) सोफ्ट, हल्की नमी वाला और कंसिस्टेंट होता है. इसके बिल्कुल उलट नकली मिठाई का टेक्सचर चिपचिपा, सख्त और अनइवन होता है यानी एक समान नहीं होता है. 

Advertisement

फॉइल की करें जांच 

नकली और असली मिठाई (Real Sweets)  में एक फर्क यह भी है कि असली मिठाई पर चांदी का वर्क लगा होता है जबकि नकली मिठाई पर बहुत से दुकानदार फॉइल का वर्क लगाते हैं. इसकी जांच करने के लिए चम्मच से इस फॉइल को रगड़कर देखें. असली वर्क होगा तो चमचमाता हुआ नजर आएगा जबकि नकली फॉइल चमचमाता नहीं दिखेगा और जस का तस रहेगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Yamuna Pollution पर Delhi की सियासत गर्माई, BJP और AAP के बीच आरोप प्रत्यारोप | Des Ki Baat
Topics mentioned in this article