No smoking day 2024 : आयुर्वेद एक्सपर्ट से जानिए स्मोकिंग छुड़ाने के आसान घरेलू नुस्खे

इस आर्टिकल में हमआयुर्वेद के माध्यम से कैसे धूम्रपान छुड़ा सकते हैं इसके बारे में जानेंगे सीनियर डॉक्टर निशांत सिंह से.

Advertisement
Read Time: 2 mins

सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए आप कपालभाति, अनुलोम-विलोम और भस्त्रिका आसन करें.

Ayurvedic tips to get rid of smoking addiction :  'Cigarette is injurious to health' सिगरेट की डिब्बी जब आप खरीदते हैं, तो उसपर साफ-साफ लिखा होता है, बावजूद इसे लोग इसे पीते हैं. दरअसल, सिगरेट में निकोटीन (Nicotine) नाम का रसायन होता है, जो पीने वाले को कुछ देर का सुकून देता है, जो धीरे-धीरे लत बन जाती है. और आगे चलकर माउथ कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का रूप ले लेती है. इसको देखते हुए साल 1984 में यूनाइटेड किंगडम ने धूम्रपान निषेध दिवस जागरूकता आंदोलन शुरू किया. तब से हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को 'नो स्मोकिंग डे' मनाया जाता है. वैसे तो स्मोकिंग की लत छुड़ाने के कई तरीके हैं. लेकिन इस आर्टिकल में हम आयुर्वेद के माध्यम से कैसे धूम्रपान छुड़ा सकते हैं इसके बारे में जानेंगे सीनियर डॉक्टर निशांत सिंह से.

रसोई में रखी इन चीजों से कर सकती हैं अपने फेस को ब्लीच, पार्लर में पैसे खर्च करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

सिगरेट छुड़ाने के नुस्खे - tips to quit smoking

डॉ निशांत सिंह बताते हैं कि धूम्रपान फेफड़ों के साथ-साथ हमारे हार्ट, लिवर और किडनी के लिए भी नुकसान दायक है. देखा गया है कि स्मोकिंग अस्थमा के साथ-साथ फेफड़ो के कुछ गंभीर रोग, जैसे सीओपीडी और एन्फाइसिमा जैसे गंभीर रोग होने की संभावना को बढ़ा देते हैं. ऐसे में आप आयुर्वेद के कुछ नुस्खों से स्मोकिंग को छुड़ा सकते हैं. 

Advertisement

पहला नुस्खा -  अगर आपको सिगरेट पीने का मन करता है, तो आप सौंफ और मिश्री का सेवन करें. इससे आपकी धूम्रपान करने की इच्छा कम हो सकती है. 

Advertisement

Photo Credit: iStock

दूसरा नुस्खा - वहीं, जब आपको धूम्रपान करने का मन करे तो दालचीनी का सेवन आप चाय, दूध या पानी के माध्यम से करें. इससे भी आपको बहुत राहत पहुंचेगी.

Advertisement

तीसरा नुस्खा - इसके अलावा आपको जब भी सिगरेट पीने का मन करे तो कच्ची हल्दी, अदरक और लौंग को एक कप पानी में उबाल लीजिए. फिर आप इसे छान लीजिए और सुबह शाम सेवन करें.

Advertisement

योगा करें- सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए आप कपालभाति, अनुलोम-विलोम और भस्त्रिका आसन करें. इससे आप अपने सिगरेट की लत पर आसानी से काबू पा सकते हैं. 


 

Topics mentioned in this article