Frizzy Hair: उलझे और बेजान नजर आने वाले बालों को बनाएं इन टिप्स से मुलायम, फिसलने लगेगी कंघी

Frizzy Hair Home Remedies: फ्रिजीनेस के कारण बालों में पोषण की कमी साफ देखी जा सकती है. बालों के इस रूखेपन को दूर करने के लिए कुछ आसान से नुस्खे अपनाएं.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
Frizzy Hair: इस तरह बनेंगे बाल मुलायम और घने. 

Hair Care: बालों के रूखेपन और बेजान होने के कई कारण हो सकते हैं. पर्याप्त पोषण की कमी और सही तरह से देखभाल ना कर पाना इन कारणों में सबसे ऊपर है. लेकिन, इसमें निराश होने वाली बात नहीं है. आपके रूखे-सूखे बेजान बाल कुछ टिप्स की मदद से घने और मुलायम (Soft Hair) नजर आ सकते हैं. इन हेयर केयर टिप्स से फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) की चमक (Shine) बनाए रखने में आपको मदद तो मिलेगी ही साथ ही इन बालों में कंघी करना आसान होगा जिससे कम से कम बाल टूटकर गिरेंगे. 

करी पत्ते का स्किन केयर में कुछ इस तरह कर लिया इस्तेमाल, तो हर कोई पूछने लगेगा क्या लगाती हैं आप 


फ्रिजी बालों को मुलायम बनाने के टिप्स | How to make frizzy hair soft

अंडा और ऑलिव ऑयल 


अंडे और ऑलिव ऑयल से बने हेयर मास्क (Hair Mask) से फ्रिजी हेयर की समस्या ठीक होती है. यह पैक बालों को प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स देते हैं जो बालों को पर्याप्त पोषण देते हैं. इस पैक को बनाने के लिए एक अंडा (Egg) लें और उसमें एक से दो चम्मच भरकर ऑलिव ऑयल डाल लें. दोनों को मिलाकर बालों में कम से कम आधा घंटा लगाकर रखें और फिर धो लें. ये पैक बालों को मुलायम बनाएगा. 

दही और शहद 


इस हेयर पैक (Hair Pack) को तैयार करने के लिए 3 चम्मच भरकर दही लें और एक चम्मच एक शहद (Honey) मिलाएं. इस पैक को बालों की जड़ों से सिरों पर लगाएं और 30 से 40 मिनट तक लगाकर रखें. इस हेयर पैक से बाल सॉफ्ट बनते हैं. आप इसे हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. 

एलोवेरा और बादाम का तेल 


बालों को पोषण देने वाले एलोवेरा में कई गुण पाए जाते हैं जो बालों के रूखेपन को दूर करते हैं. इस पैक को बनाने के लिए आप एलोवेरा की ताजा पत्ती का गूदा निकाल सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) के साथ बादाम के तेल को मिक्स करें. यह पैक बालों पर डीप कंडीशनर की तरह काम करता है. इसे आप 1 से 2 घंटे लगा सकते हैं या फिर रातभर लगाकर रखने के लिए यह अच्छा है. 

चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए चीनी से बनाया जा सकता है स्क्रब, इन 3 Sugar Scrubs से निखर जाएगी त्वचा 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit में Kareena Kapoor Khan के साथ Fun Quiz, सुनिए अनोखे सवाल के मजेदार जवाब
Topics mentioned in this article