होंठ बता देते हैं शरीर में हो गई Hydration की कमी, अब से अपनाएं ये Home remedy

Dry lip ke gharelu upay : जिनकी स्किन ड्राई है उनके लिए तो और परेशानी का सबब बन जाती है ठंड. सबसे बड़ी चिंता होंठों के फटने को लेकर होती है. कभी ये इतने ज्यादा सूखे हो जाते हैं कि उनमें दरारे पड़ जाती हैं, खून निकल आता है जो संक्रमण का रूप ले लेता है

Advertisement
Read Time: 24 mins
dry lips पर मलाई और घी लगाने से मुलायम हो जाते हैं.

Home remedy : सर्दियों का मौसम त्वचा के लिहाज से बहुत संवेदनशील होता है. इस मौसम में त्वचा में रुखापन रहता है, जिसके कारण फेस को मॉइश्चराइज करके रखना पड़ता है. जिनकी स्किन ड्राई (dry skin) है उनके लिए तो और परेशानी का सबब बन जाती है ठंड. सबसे बड़ी चिंता होंठों (dry lip) के फटने को लेकर होती है. कभी ये इतने ज्यादा सूखे हो जाते हैं कि उनमें दरारे पड़ जाती हैं, खून निकल आता है जो कभी-कभी संक्रमण का भी रूप ले लेता है. इसलिए ठंड के मौसम में इन 4 तरीकों से होंठों की केयर करनी चाहिए.

फटे होंठ को कैसे करें ठीक | How to heal dry lips

शहद लगाएं | Honey

शहद में एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती है जो फटे होंठ को हील करने में कारगर होते हैं. यह होंठों को मॉश्चराइज करने का काम बखूबी करते हैं. साथ ही इसके एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण से भी बचाने का काम करते हैं. इसे लगाने से डेड स्किन (dead skin) निकल आती है. 

ऐसे में आपको शहद की एक मोटी लेयर होंठों पर लगानी है. इसे 20 से 30 मिनट लगाकर छोड़ देना है, फिर मसाज देकर लिप्स को साफ कर लें. 

Advertisement

एलोवेरा लगाएं | Aloe vera gel

फटे होंठ को हील करने में एलोवेरा जैल (Aloe vera gel) भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके इंफ्लेमेटरी गुण होंठों को मॉइश्चराइज तो करते ही हैं साथ ही हाइड्रेट भी करते हैं. आपको रोजाना अपने होंठों पर दिन में 2 से 3 बार इसे लगा लेना है. ऐसा करके आपको होंठ मुलायम बने रहेंगे .

Advertisement

मलाई भी असरदार | Malai

फटे होंठ को हील करने में घी और मलाई भी बहुत फायदेमंद होती है. यह होंठों को नमी दिलाने में कारगर होती है. आपको मलाई से रात में होंठों पर मसाज देकर सोना चाहिए. इससे आपको जल्दी आराम मिल जाएगा. 

Advertisement

नारियल तेल | Coconut oil

कोकोनेट ऑयल भी फटे होंठ को मुलायम करने में बहुत असरदार होता है. आप इससे भी अपने होंठों को मसाज दे सकती हैं. इससे संक्रमण का खतरा भी कम होता है. इस रेमेडी को रात में लगाकर सो जाएं. सुबह तक आपको फर्क नजर आ जाएगा.

Advertisement

अन्य उपाय

- इन सबके अलावा आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. क्योंकि डिहाइड्रेशन के कारण भी होंठ फटने लगते हैं. वहीं. बार बार होंठों को लिक करने से भी फटते हैं. 

- अगर आप नाक की बजाए मुंह से सांस लेती हैं तो होंठ और मुंह दोनों ड्राई हो जाते हैं. इसलिए आप नाक से ही सांस लें. और एक बात ठंड के मौसम में बाहर निकलते समय होंठों पर लिप बाम (lip balm) जरूर लगाएं. इससे आपके होंठ ड्राई होने से बच जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विजय देवरकोंडा NDTV के शो 'जय जवान' में जवानों के जोश और जज्‍बे से होंगे रूबरू 


 

Featured Video Of The Day
Parliament Session 2024: जब विपक्ष पर तंज कस्ते हुए PM बोले: 'आज देश कह रहा है तुमसे नहीं हो पाएगा'
Topics mentioned in this article