बच्चा सारा दिन मोबाइल में रील्स देखता रहता और सीख रहा है बेकार की चीजें, तो यह करें छूट जाएगी यह गंदी आदत

Parents Tips : अगर आपका भी बच्चा घंटों मोबाइल पर रील्स और गेम में बिजी रहता है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है और कुछ कदम उठाने की भी जरूरत है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Mobile Addiction : आपके बच्चे की मोबाइल पर रील्स और दूसरी चीजें देखने की लत छूट जाएगी.

Kid's Mobile Addiction: मोबाइल (mobile addiction) के दौर ने लोगों को जितनी सुविधाएं दी हैं, ये उतनी ही ज्यादा परेशानियों का कारण भी बना है. खासकर सोशल मीडिया के दौर में बड़े तो बड़े बच्चे भी मोबाइल की लत का शिकार हो गए हैं. छोटे से लेकर बड़े बच्चे तक मोबाइल पर रील्स और शॉर्ट्स देखने में घंटों बिता रहे हैं. बच्चे खेलना, कूदना और पढ़ाई भूलकर सारे दिन मोबाइल में रील्स, गेम और दूसरी चीजों में ही लगे रहते हैं. ऐसे में पेरेंट्स परेशान हो जाते हैं कि बच्चों के ये आदत (how to stop mobile addiction in kids) कैसे छुड़ाई जाए. चलिए आज आपको कुछ पेरेंटिंग टिप्स (parenting tips) बताते हैं जिनकी मदद से आपके बच्चे की मोबाइल पर रील्स और दूसरी चीजें देखने की लत छूट जाएगी.

Madhuri Dixit के बताए इस हेयर ऑयल को आप भी घर में कर सकते हैं तैयार, बढ़ने लगेंगे बाल

 

बच्चे की मोबाइल से चिपकने की आदत छुड़वाने के टिप्स  

  • अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा मोबाइल से दूर रहे तो ये समझना होगा कि मोबाइल में उसे जो इंटरेस्टिंग मिल रहा है, उससे ज्यादा इंटरेस्टिंग उसे कुछ कराया जाए. यानी आपको बच्चे को दूसरी चीजों में बिजी रखने के लिए कुछ इंटरेस्टिंग काम करने चाहिए.
  • बच्चे की पसंद नापसंद आप जानते हैं और इसी के बल पर बच्चे की क्रिएटिविटी को निखारने का काम कीजिए. बच्चे को कुछ ऐसे क्रिएटिव गेम बताइए जो वो मोबाइल से अलग खेल सकता है. उसे दूसरी चीजों में इन्वॉल्व कीजिए और उसकी प्रतिभा को निखारिए.
  • बच्चे को मोबाइल से दूर रखना है तो आपको खुद मोबाइल की लत छोड़नी होगी. आप मोबाइल का साथ छोड़कर बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कीजिए. उसके साथ खेलिए, कूदिए, बातें कीजिए और दूसरी चीजों में इन्वॉल्व हो जाइए. इस तरह आपका बच्चा मोबाइल की लत को छोड़ पाएगा. आपको अपने बच्चे को पूरा समय देना होगा और इसके लिए जरूरी है कि आप बच्चे के साथ खास समय बिताएं.
  • बच्चे को प्यार से समझाने की कोशिश बेकार हो गई है तो थोड़ी सख्ती जरूरी है. आजकल बच्चे बहुत जिद्दी हैं और वो किसी की बात नहीं मानते हैं. ऐसे में जिम्मेदार पेरेंट होने के नाते आपको बच्चे की लत पर काबू पाने के लिए थोड़ी सख्ती दिखानी जरूरी है. बच्चा थोड़ा रोएगा लेकिन वो मोबाइल जैसी चीज को छोड़कर दूसरी चीजों पर समय बिताएगा.
  • आप बच्चे के साथ इनडोर गेम्स खेल सकते हैं. उसे पार्क भेजिए, वहां उसकी फिजिकल एक्टिविटी भी बढ़ेगी. बच्चे को पढ़ने का शौक डालिए, कहानियों की किताबें, साइंस, फिक्शन और दूसरी चीजें बच्चे को मोबाइल से ना केवल दूर करेंगी बल्कि बच्चे को बहुत कुछ सीखने के लिए प्रेरित करेंगी.
  • अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो आप उसे बिठाकर प्यार से समझा सकते हैं. इसके साथ साथ मोबाइल पर आजकल तरह तरह के स्क्रीन लॉक और ऐप लॉक आ रहे हैं. आप बच्चे के मोबाइल पर इन चीजों की मदद से न केवल नजर रख सकते हैं, बल्कि उसे गलत चीजें देखने से रोक भी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार
Topics mentioned in this article