Full Body Taining हटाने के लिए लगाएं 4 home made scrub, डेड स्किन जायेगी निकल, शरीर में आएगा निखार

Skin care tips : घर के किचन में मौजूद सामग्रियों से आप बिना एक रुपये खर्च किए शरीर की स्क्रबिंग कर सकती हैं. इससे आसानी से डेड स्किन बाहर (DEAD SKIN) निकल आएंगी. तो चलिए जानते हैं 4 होम मेड बॉडी स्क्रब के बारे में.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Body scrub : नारियल तेल औऱ शक्कर से बॉडी की स्क्रबिंग आसानी से कर सकती हैं.

Home made scrub : गर्मी में तेज धूप और गरम हवा के कारण शरीर जल जाती है जिसके कारण त्वचा का रंग गाढ़ा हो जाता है. ऐसे में लोग टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए महंगी केमिकलयुक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. जबकि घर के किचन में मौजूद सामग्रियों से आप बिना एक रुपये खर्च किए शरीर की स्क्रबिंग कर सकती हैं. इससे आसानी से डेड स्किन बाहर (DEAD SKIN) निकल आएंगी. तो चलिए जानते हैं 4 होम मेड बॉडी स्क्रब बनाने के तरीकों के बारे में जो आपके शरीर में निखार लाने का काम करेंगी.

Double chin कम करने के लिए करें ये Face Exercise, झूलती स्किन हो जायेगी टाइट

बॉडी स्क्रब कैसे बनाएं | HOW TO MAKE BODY SCRUB

  • दही और शक्कर से आप अपनी बॉडी की अच्छी स्क्रबिंग कर सकती हैं. बस आपको दही में शक्कर और छोटी चम्मच सरसों का तेल मिला देना है. फिर उसे पूरी बॉडी पर लगाकर मसाज देना है. इससे डेड स्किन आसानी से निकल आएंगी और आपकी त्वचा में भी निखार आएगा.
  • नारियल तेल औऱ शक्कर से बॉडी की स्क्रबिंग आसानी से कर सकती हैं. वैसे भी कोकोनेट ऑयल (Coconut oil for body scrubbing) त्वचा संबंधी (skin care) परेशानी में लाभदायक होता है. इससे स्किन अच्छे से एक्सफोलिएट (skin exfoliation) होती है. आप चाहें तो इस स्क्रब में विटामिन ई (vitamin e) भी मिला सकती हैं. 
  • कॉफी और शक्कर (coffee and sugar) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं आप. यह बहुत ही लाभकारी होता है स्किन के लिए. इसको बनाने के लिए आप बराबर मात्रा में कॉफी और शक्कर लीजिए. इससे आसानी से शरीर की स्क्रबिंग कर सकती हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और गीता कपूर टेरेंस लुईस के ईस्टर ब्रंच में शामिल हुईं

Featured Video Of The Day
Russia के दौरे पर जाएंगे PM Modi, तीसरे कार्यकाल का पहला द्विपक्षीय दौरा
Topics mentioned in this article