40 की उम्र में बरकरार रहेगा चेहरे पर निखार, बस इन 2 होममेड उबटन को अप्लाई करें फेस पर, बनाने का तरीका जानिए यहां

आप घर पर बने किफायती उबटन का इस्तेमाल करिए. इससे आपको बहुत हद तक फायदा पहुंचेगा और इसका कोई रिएक्शन भी नहीं होगा. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
ये दोनों पैक आपकी स्किन की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे. इससे स्किन में कसाव और चमक दोनों ही आएगी. 

Home made ubtan : खराब खान पान और बढ़ते प्रदूषण के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. इसके कारण चेहरे पर झुर्रियां, झाईं और पिंपल बहुत जल्दी-जल्दी निकलते हैं. इससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीम और केमिकल बेस्ड फेस मास्क का इस्तेमाल करते हैं. जो हर बार फायदा पहुंचाए जरूरी नहीं. ऐसे में आप घर पर बने किफायती उबटन का इस्तेमाल करिए. इससे आपको बहुत हद तक फायदा पहुंचेगा और इसका कोई रिएक्शन भी नहीं होगा. 

गर्दन और चेहरा फैट से हो गया है बहुत मोटा तो इन 2 योगासन से 15 दिन में गल जाएगी चर्बी

होममेड उबटन नीम उबटन

पहला उबटन है नीम का. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे पर पड़ने वाले दाग धब्बे और रैशेज से छुटकारा दिलाता है. इससे डेड स्किन से भी राहत मिलती है. यह फेस पर नमी बनाए रखता है.

कैसे बनाएं उबटन-  इसको बनाने के लिए नीम पाउडर और चंदन पाउडर बराबर मात्रा में एक छोटी कटोरी में मिला लीजिए. इसमें आप मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल भी मिला लीजिए. अब आप सूखने के लिए छोड़ दीजिए. इसको 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दीजिए. फिर चेहरे को साफ कर लीजिए. 

मसूर दाल उबटन - इसको बनाने के लिए पिसी मसूर दाल में चावल आटा, बेसन और मुल्ताली मिट्टी एक कटोरी में निकाल लीजिए, फिर इसमें आप गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगा लीजिए. इससे डेड स्किन निकल आएगी. बस आप इसमें हल्दी मिला लीजिए फिर देखिए कैसे आपके फेस पर सोने सा निखार आता है. आप चाहें तो पेस्ट बनाने के लिए दूध मिला लीजिए.  ये दोनों पैक आपकी स्किन की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे. इससे स्किन में कसाव और चमक दोनों ही आएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
हाथरस सत्संग हादसा : पुलिस ने घेरा बाबा भोले का आश्रम, किसी भी वक्त हो सकती है गिरफ़्तारी
Topics mentioned in this article