पपीता इस तरह खाना कर दिया शुरू तो घटने लगेगी पेट की चर्बी, होने लगेगा फैट बर्न 

Fat Burning Foods: पेट की चर्बी यानी बैली फैट को कम करने के लिए पपीता को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. यहां जानिए किस तरह पपीता खाने पर वजन कम होने में मदद मिलती है. 

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Belly Fat Loss: इस तरह खाएंगे पपीता तो कम होने लगेगा बाहर निकला पेट. 

Weight Loss: पीला पपीता सेहत के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद होता है. पपीता खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है. यह लो कैलोरी फल है. इसमें विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा होती है, एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और साथ ही पपैन नाम का एंजाइम होता है जो पाचन तंत्र को पोषक तत्व बेहतर तरह से सोखने में मदद करता है. पपीता (Papaya) खाने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होने से भी वजन कम होना शुरू हो जाता है. वहीं, पपीता पाचन के लिए भी अच्छा होता है. अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं और बाहर निकले पेट (Belly Fat) को अंदर करना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह पपीता खाना फायदेमंद होता है. 

रोजाना वॉक करने पर पलट सकती है शरीर की काया, जानिए कितनी देर टहलना है जरूरी

बैली फैट कम करने के लिए पपीता | Papaya For Belly Fat Loss 

मॉर्निंग स्नैक की तरह खाएं 

पपीता को वजन घटाने के लिए मॉर्निंग स्नैक की तरह खाया जा सकता है. सुबह की शुरूआत पपीता खाने से ही की जा सकती है. एक प्लेट ताजा पपीता काटकर खाएं. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने लगेगा और पूरा दिन फैट बर्निंग प्रोसेस चलता रहेगा. 

बना सकते हैं स्मूदी 

नाश्ते में अगर पपीता खाने का मन नहीं है तो स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. पपीते की स्मूदी बनाने के लिए पपीता काटकर इसे एक कप पानी या बादाम के दूध के साथ ब्लेंड कर लें. इस स्मूदी का असर बढ़ाने के लिए इसमें अलसी के बीज (Flaxseeds) या चिया सीड्स डाले जा सकते हैं. बीज डालने पर फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है. इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और पेट भरा हुआ रहता है. 

Advertisement
पपीता और पुदीने का जूस 

वजन कम करने के लिए पपीते और पुदीने का जूस या डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं. इस ड्रिंक को बनाकर पीने पर पाचन तंत्र को इसके फायदे मिलते हैं. पपीता पीसें और इसमें पुदीने के पत्ते डालकर ब्लेंड कर लें. दोनों चीजों को साथ मिलाकर पीने पर पाचन बेहतर होता है और साथ ही पेट को कूलिंक इफेक्ट्स मिलते हैं सो अलग. 

Advertisement
सलाद की तरह खाया जा सकता है 

पपीता सलाद बनाने के लिए भी एक अच्छा फल है. हरी पत्तेदार सब्जियों, खीरा और नींबू का रस मिलाकर पपीता को अच्छे से टॉस कर लें. पपीते का यह सलाद (Papaya Salad) खाने के साथ भी खाया जा सकता है या फिर इसे अकेला भी खा सकते हैं. 

Advertisement
शाम के समय खाएं 

दिन में तीन मुख्य मील्स के अलावा भी बीच में स्नैक्स खाए जाते हैं. इसी तरह शाम के स्नैक में पपीता खा सकते हैं. पपीता को काटकर इसे शाम के समय खाया जाए तो डिनर से पहले दोबारा भूख नहीं लगती और अनहेल्दी चीजें खाने की क्रेविंग भी कम होती है. 

Advertisement
कितना पपीता खाएं

इस बात का ध्यान रखें कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है और पपीता भी इससे अछूता नहीं है. इसीलिए पपीता भी सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. बहुत ज्यादा पपीता खाया जाए तो इससे पेट खराब हो सकता है या फिर फाइबर के जरूरत से ज्यादा सेवन से पेट में दर्द होने लगता है. एक बार में एक कप पपीता ही खाना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Maharashtra में दोनों गठबंधन में सीटों पर मचा घमासान, बैठकों के बाद भी नहीं सुलझ पा रहा है विवाद
Topics mentioned in this article