दुबले शरीर से परेशान होकर बढ़ाना चाहते हैं वजन तो इस तरह खाना शुरू कर दीजिए चिया सीड्स, दिखेगा कमाल का असर 

Chia Seeds For Weight Gain: चिया सीड्स को सही तरह से खाया जाए तो दुबले-पतले शरीर को सुडौल बनाया जा सकता है. यहां जानिए चिया सीड्स खाने के सही तरीके के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Weight Gain Foods: खानपान में चिया सीड्स को कई अलग-अलग तरह से शामिल किया जाता है. ज्यादातर वजन घटाने के लिए चिया सीड्स खाए जाते हैं. लेकिन, चिया सीड्स (Chia Seeds) सुपरफूड्स होते हैं और इन्हें सही तरह से खाया जाए तो शरीर का वजन बढ़ने में भी मदद मिल सकती है. चिया सीड्स में फाइबर और ओमेग-3 समेत कई खनिजों की भरपूर मात्रा होती है जो सेहत के लिए फायदेमंद है. अगर आप दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह चिया सीड्स को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

रोज सुबह खाली पेट खा लिए 4 से 5 बादाम, तो शरीर को मिलेंगे ये 7 फायदे

वजन बढ़ाने के लिए चिया सीड्स | Chia Seeds For Weight Gain 

स्मूदी 

वजन बढ़ाने के लिए चिया सीड्स से स्मूदी बनाकर पी जा सकती है. स्मूदी सब्जियों और फलों से बनाई जाती है. इसमें चिया सीड्स को डाला जा सकता है. इस स्मूदी से शरीर को हेल्दी फैट्स मिलते हैं जो मसल मास को बढ़ाते हैं. 

सलाद 

चिया सीड्स को सलाद में भी डाला जा सकता है. चिया सीड्स को भिगोकर (Soaked Chia Seeds) ही सलाद में डालें. इससे सलाद में क्रंच भी आएगा और शरीर को पोषक तत्व भी ज्यादा मिलते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करते हैं. 

Advertisement
दही के साथ चिया सीड्स 

चिया सीड्स को वजन बढ़ाने के लिए दही के साथ भी खाया जा सकता है. इससे वजन में इजाफा हो सकता है. चिया सीड्स को दही में रात के समय भिगोकर भी रख सकते हैं और अगले दिन इन सीड्स का सेवन किया जा सकता है. 

Advertisement
दलिया में डालें 

दूध वाला दलिया या फिर ओट्स को दूध में डालकर इसमें सूखे मेवे और चिया सीड्स डाले जा सकते हैं. वजन बढ़ाने (Weight Gain) की कोशिश कर रहे लोगों के लिए यह परफेक्ट फूड साबित होता है. 

Advertisement
फलों के साथ 

वजन बढ़ाने में फाइबर से भरपूर फलों का सेवन किया जा सकता है. केला, सेब, अमरूद या नाशपाती वगैरह में चिया सीड्स डालकर खाए जा सकते हैं. इससे मोटा होने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Election: हरियाणा के अखाड़े में BJP और Congress आमने-सामने, वार-पलटवार के फसे पेंच
Topics mentioned in this article