बारिश में नहीं सूखते गीले कपड़े तो यहां जान लीजिए कमाल का हैक, जल्दी से सूखेगा हर कपड़ा 

Hacks To Dry Clothes: बरसात के मौसम में कपड़े जल्दी से सूखने का नाम नहीं लेते हैं. ऐसे में इन कपड़ों को सुखाने में कुछ अनोखे तरीके काम आ सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Washing Hacks: मॉनसून का सीजन आ चुका है और मौसम में बारिश असमय पड़ने लगती है. कभी पूरा-पूरा दिन बादल बरसते हैं तो कभी रातें भीगी बीतती हैं. यह मौसम यूं तो बेहद सुहावना लगता है लेकिन अपने साथ लेकर आता है कई सारी दिक्कतें. ऐसी है एक दिक्कत है कपड़े ना सूखने की. बारिश (Rain) लगातार पड़ती रहती है तो कपड़ों को सूखने के लिए धूप या कहें गर्माहट नहीं मिल पाती जिससे कपड़े दिनोंदिन गीले ही पड़े रहते हैं और उनमें से सीलन की बदबू आने लगती है. आपकी भी यही समस्या है तो यहां जानिए गीले कपड़ों (Wet Clothes) को तेजी से सुखाने में कौनसे तरीके काम आते हैं. 

सेहत के लिए अच्छा है प्रोटीन, इन 5 Protein Rich Foods को आप भी खाना कर सकते हैं शुरू 

बरसात में कपड़े कैसे सुखाएं | How To Dry Clothes In Monsoon

2 तौलियों का इस्तेमाल 

गीले कपड़ों को बरसात में सुखाने के लिए 2 तौलियों का इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको करना बस इतना है कि कपड़े धोने के बाद उसे 2 तोलियों के बीच रखें और तौलियों को कसकर निचौड़ें. इससे कपड़ों के अंदर तक दबा गीलापन या पानी बाहर निकल जाएगा. इसके बाद तौलिए के ऊपर ही प्रेस को रखें और तौलिए (Towel) पर चलाएं. इसके बाद जब कपड़े को तौलिए से निकालेंगे और कमरे में कुछ देर के लिए ही कपड़े टांगेंगे तो कपड़े सूख जाएंगे. 

मोटापे का दुश्मन है शहद, बस आना चाहिए सही तरह से सेवन करना, ऐसे बनाएं Honey को डाइट का हिस्सा 

Advertisement
ऐसे करें कपड़े प्रेस 

कपड़े सही तरह से प्रेस किए जाएं तो उनका गीलापन कई गुना तक कम हो सकता है. इसके लिए गीले कपड़े को आयरन बोर्ड पर बिछाएं और उनपर प्रेस चलाएं. इसके बाद जब कपड़े कमरे में डाले जाएंगे तो जल्दी सूखेंगे और आपको गीले कपड़े हर तरफ लंबे समय तक लटकाकर नहीं रखने होंगे. 

Advertisement
हेयर ड्रायर आएगा काम 

बालों को सुखाने वाले हेयर ड्रायर का इस्तेमाल गीले कपड़े सुखाने में भी किया जा सकता है. गीले कपड़ों पर हेयर ड्रायर से गर्म हवा दें. जब कपड़ों का ज्यादातर गीलापन कम हो जाए तो इन्हें कुछ देर हवा में डालकर सुखा लें. 

Advertisement
टांगें इस तरह 

घर में गीले कपड़े सुखाने के लिए जहां-तहां टांगते हैं तो उन्हें टांगने का सही तरीका भी जान लीजिए, इन कपड़ों को टांगने के लिए अलमारी में कपड़े टांगने वाले हैंगर का इस्तेमाल करें. इस हैंगर को खिड़की वाले पाइप पर टांगे जिससे कपड़े पर चारों तरफ से हवा लगे और वो जल्दी सूख जाएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article