घर पर ऐसे तैयार करें हेयर स्पा क्रीम, पार्लर जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Hair care routine : वैसे हेयर स्पा के लिए लोग पार्लर को चुनते हैं जबकि घर पर भी किया जा सकता है. इसका तरीका क्या होगा इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
कच्चा दूध कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन-बी, पोटेशियम और विटामिन डी से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन की भी प्रचुरता होती है.

Hair spa at home : बाल को सुंदर, चमकदार, काले और घने बनाए रखने के लिए इनकी सही तरीके से देखभाल करना बहुत जरूरी है. हफ्ते में दो बार ऑयलिंग और हेयरवॉश जरूर करें. इसके अलावा हेयर स्पा (hair spa) महीने में एक बार करना चाहिए. वैसे, हेयर स्पा के लिए लोग पार्लर को चुनते हैं, जबकि घर पर भी किया जा सकता है. इसका तरीका क्या होगा इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. खीरा खाने का सही समय रात है या दिन, जानिए आज और उठाइए फायदा

हेयर स्पा क्रीम इंग्रीडिएंट

इसको बनाने के लिए आप दही, शहद और कच्चा दूध चाहिए. (अपने हेयर लेंथ के हिसाब से सामग्री लीजिए).

सबसे पहले आप इन सारी सामग्रियों को मिक्स कर लीजिए. फिर आप अपने बाल को शैंपू से वॉश कर लीजिए. अब बालों को सुखा लीजिए. फिर इस पेस्ट को बालों में अप्लाई कर लीजिए. इस क्रीम को 30 से 45 मिनट तक लगाकर रखिए, फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए. ऐसा हफ्ते में 1 बार करें. इससे आपके रूखे-सूखे बाल मुलायम और चमकदार होंगे.

शहद के पोषक तत्व

विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जो सेहत के साथ-साथ बालों के लिए फायदेमंद .

दही के पोषक तत्व

असल में दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. 

कच्चा दूध पोषक तत्व

कच्चा दूध कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन-बी, पोटेशियम और विटामिन डी से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन की भी प्रचुरता होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Solar Eclipse 2024 | 8 April को लगने वाले सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी हो गई थी सालों पहले

Featured Video Of The Day
Aligarh पहुंचे Rahul Gandhi, Hathras Satsang Hadse के पीड़ितों से मुलाकात
Topics mentioned in this article