बच्चों की शरारतों पर आप भी चिल्ला पड़ते हैं और लगते हैं डांटने, तो आज से श्री श्री रविशंकर की यह युक्ति आजमाइए

How to treat a misbehaving child : क्या आप भी कई बार अपने बच्चों को गुस्से में डांट देते हैं और बाद में आपको बहुत रिग्रेट होता है कि हमें बच्चों को डांटना नहीं चाहिए, तो एक बार मोटिवेशनल स्पीकर श्री श्री रविशंकर की यह बात जरूर सुन लें.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
How to treat a misbehaving child : बच्चे को डांटने के बाद आपको होता है पछतावा.

Parenting Tips: बच्चों को बड़ा करना बहुत मेहनत का काम है. वो कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं जिन्हें बहुत लाड प्यार और कई बार डांट से भी समझाना होता है. लेकिन आजकल की जनरेशन में पेरेंट्स (Parents) अपने बच्चों को बहुत पैंपरिंग करके बड़ा करते हैं. ऐसे में बड़े होकर वह बहुत ज्यादा सेंसिटिव (Over Sensitive) बन जाते हैं और जब बाहरी दुनिया में जाते हैं तो वह जरा भी डांट या क्रिटिसिज्म को झेल नहीं पाते हैं. ऐसे में क्या पेरेंट्स का बच्चों को डांटना सही है या गलत, इस बारे में मोटिवेशनल स्पीकर श्री श्री रविशंकर (Sri sri Ravishankar)  ने अपने एक वीडियो में बताया. तो चलिए आपको भी बताते हैं कि वह बच्चों की पेरेंटिंग को लेकर क्या कहते हैं.

खीरा, शहद, खरबूजा जैसी ये 10 चीजें फ्रिज में रखते हैं तो आज ही कर दें बंद, जहरीली बन सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान

Advertisement

श्री श्री रविशंकर की पेरेंटिंग टिप्स


इंस्टाग्राम पर artoflivingusa नाम से बने पेज पर मोटिवेशनल स्पीकर श्री श्री रविशंकर का एक वीडियो शेयर किया गया है. इस वीडियो में दो बच्चों की एक मां श्री श्री रविशंकर से सवाल कर रही हैं कि मैं कई बार कंट्रोल करने के बाद भी बच्चों पर गुस्सा कर देती हूं. क्या ऐसा करना सही है? इस पर श्री श्री रवि शंकर कहते हैं कि मां का गुस्सा होना स्वाभाविक है. बल्कि ऐसा करना एक वैक्सीनेशन की तरह काम करता है. जो आगे जाकर बच्चों को स्ट्रांग बनाता है, क्योंकि यह समाज बहुत बुरा है और ओवर पैंपर चाइल्ड बड़े होकर क्रिटिसिज्म झेल नहीं पाते हैं. ऐसे बच्चों को शुरुआत से ही ऐसे माहौल में पालना चाहिए जहां उन्हें क्रिटिसाइज भी किया जाए, प्यार भी किया जाए और जरूरत पड़ने पर डांट भी लगाई जाए, लेकिन बहुत ज्यादा या हर समय डांटने से बचना चाहिए.

Advertisement

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ श्री श्री रविशंकर का वीडियो

सोशल मीडिया पर श्री श्री रविशंकर का पेरेंटिंग टिप्स देते हुए यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है और 27000 से ज्यादा लोग इसे लाइक कर चुके हैं. एक यूजर ने कमेंट किया कि यह बिल्कुल सच है, आजकल हम बच्चों को ओवर पैंपरिंग करके बिगाड़ देते हैं और बाद में बच्चे दूसरों की आलोचना तक नहीं झेल पाते हैं. वहीं, एक यूजर ने लिखा कि पहली बार किसी ने पेरेंटिंग को लेकर इतनी अच्छी बात बताई है. इसी तरह से कई यूजर्स ने श्री श्री रविशंकर के इस कथन को सही बताया और ऐसी पेरेंटिंग टिप्स अपनाने की बात कही. 

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Dharavi Redevelopment Project: Aaditya Thackeray ने लगाए आरोप तो BJP ने दी ये चुनौती
Topics mentioned in this article