इन आसनों को करने से 1 महीने में शरीर के कोने-कोने से पिघलने लगेगी चर्बी

Fat burning tips : आप अपनी रूटीन में यहां बताए जा रहे योगासन को करना शुरू कर दीजिए, फिर देखिए कैसे आपके शरीर की चर्बी कम होती है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
आपको बता दें कि त्रिकोणासन कूल्हे, कमर, कंधे और गर्दन को खोलता है, जिससे ये शरीर के हिस्से मजबूत होते हैं.

Weight loss tips : वजन के बढ़ने से ना सिर्फ आपके शरीर का फिगर खराब होता है बल्कि कई सेहत संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं, जैसे- हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर, थायराइड आदि. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स वजन को कंट्रोल में रखने की हिदायत देते रहते हैं. ऐसे में अगर आपके बढ़ते वजन पर लगाम लगने का नाम नहीं ले रही है तो फिर आप अपनी रूटीन में यहां बताए जा रहे योगासन को करना शुरू कर दीजिए. इन्हें आप रूटीन में करेंगे तो 1 महीने में शरीर में जमे जिद्दी चर्बी गलना शुरू हो जाएगी. 

दाल का फेस पैक लगाने से गर्मी में चेहरा जाएगा खिल, कील मुंहासे होने का नहीं रहेगा झंझट, बस लगाना होगा इस समय

वजन घटाने के लिए योगासन

सूर्य नमस्कार - आप योग के लिए नए हैं तो फिर आप शुरूआत सूर्य नमस्कार से करिए. आपको बता दें कि सूर्य नमस्कार में 12 मुद्राएं होती हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करती हैं. इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होती है. इसको करने से आपके अंदर आत्मविश्वास आता है. इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है. जब पाचन में सुधार आता है तो अपने आप वजन कंट्रोल में आ जाता है. 

त्रिकोणासन- इस आसन को करने से मानसिक, शारीरिक, और आत्मिक तंदरुस्ती मिलती है. यह पेट की चर्बी कम करने में मदद करते हैं. आपको बता दें कि त्रिकोणासन कूल्हे, कमर, कंधे और गर्दन को खोलता है, जिससे शरीर के ये हिस्से मजबूत होते हैं. यह आपके आंतों, किडनी को भी मजबूत करने में सहायक होते हैं. 

धनुरासन- इस आसन को करने से शरीर को एक धनुष आकार मिलता है. इससे पेट, पीठ और जांघों की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. इस आसन को करने से आपकी पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, पाचन तंत्र सुधरता है, और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. 

प्लैंक- आपके कोर को मजबूत करने के लिए प्लैंक एक बेहतरीन मुद्रा है. यह करने में बेहद ही आसान है, लेकिन इसके फायदे बहुत अधिक हैं. प्लैंक करने से आपके कंधे, पीठ, नितंब, जांघें, पेट और कोर मजबूत होते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar में Bridge Collapse पर Nitish Government की बड़ी कार्रवाई, एक साथ Suspend कर दिए 16 Engineer