अगर आपकी भी कपड़ों की प्रेस में लग गया है जंग या जलने का निशान, तो इन नुस्खों से करें Iron को चकाचक साफ

Cleaning Burnt Iron: जिद्दी से जिद्दी दाग लगी प्रेस को भी कुछ आसान से नुस्खों की मदद से चमकाया जा सकता है. इससे कपड़ों पर प्रेस भी अच्छी तरह होती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Cleaning Hacks: हम लोगों की आदत होती है कि हम कपड़ों वाली प्रेस को तबतक साफ नहीं करते जबतक कि उसपर कोई गहरा या जिद्दी दाग ना लग जाए. कभी कोई कपड़ा जलकर चिपक जाए या प्रेस बहुत ज्यादा गर्माहट से लाल पड़ जाए तब उसे साफ करने की सुध आती है. अगर आपकी प्रेस (Iron) का भी कुछ यही हाल हो गया है और आप उसे चमकाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो हम बताते हैं कुछ ऐसे आसान से घरेलू नुस्खे जो प्रेस के हर दाग को हटाने में कारगर साबित होते हैं. इनसे आपको कपड़े प्रेस करने में भी आसानी होगी. 

चेहरे पर कच्चे दूध में मिलाकर लगाई जा सकती है यह एक चीज, निखरी त्वचा पाने का है रामबाण नुस्खा


प्रेस से जलने के निशान हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Clean Burnt Iron 

पेरासीटामोल आएगी काम 


बिलकुल सही सुना आपने. यहां बुखार में खाई जानी वाली पेरासीटामोल की ही बात हो रही है. किसी कपड़े से जलकर प्रेस खराब हो गई है तो यह नुस्खा जबरदस्त साबित होगा. इसके लिए आपको लंबी वाली पेरासीटामोल (Paracetamol) लेनी है. अपने साथ सफाई वाला एक मोटा कपड़ा भी रखें. इस नुस्खे को ध्यान से अपनाना होगा इसलिए बच्चों को दूर ही रखें. सबसे पहले प्रेस ऑन करें और हल्का गर्म होने के बाद ऑफ कर दें. अब पेरासीटामोल की गोली को एकदम किनारे से पकड़ कर प्रेस पर घिसना शुरू करें. इसके बाद कपड़े से साफ करें. दोबारा प्रैस जलाएं और इस प्रक्रिया को दोहराते रहें. आपको प्रेस से जले के निशान छूटते नजर आएंगे. अपने हाथों को बचा कर रखें और गंदगी पोंछते जाएं. 

Advertisement

बेकिंग सोडा और पानी 

यह नुस्खा भी कई तरह से कारगर है. इसके लिए एक चम्मच पानी में 2 चम्मच भरकर बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को किसी रबड़ की चम्मच से प्रेस पर लगाएं और 2 से 3 मिनट रखने के बाद गीले कपड़े से साफ कर लें. अब पानी भरकर प्रेस की स्टीम ऑन करके प्रेस को किसी कपड़े पर चलाएं जिससे बेकिंग सोडा का पेस्ट प्रेस में लगा न रह जाए.

Advertisement

चूना और नमक 

प्रेस पर जमी हुई जंग (Rust) को हटाने के लिए चूना और नमक इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके लिए एक बर्तन में नमक और चूने को बराबर मात्रा में लेकर पानी के साथ पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को जंग लगी प्रेस (Rusty Iron) पर लगाएं और कुछ देर रखे रखने के बाद कपड़े से साफ कर लें. जंग को दूर करने के लिए सैंडपेपर से भी प्रेस को हल्का घिसा जा सकता है जिससे जंग की ऊपरी परत छूट जाए और आप प्रेस को काम में ला सकें. 

Advertisement

इन बुरी आदतों की वजह से रोजाना फूलता है पेट, इनसे दूर रहकर मिल सकता है Bloating से छुटकारा

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: Rampur में Dehradun Express को पलटाने की साज़िश नाकाम | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article