टॉयलेट सीट से भी ज्यादा चॉपिंग बोर्ड पर हो सकते हैं बैक्टीरिया, हो जाइए सतर्क, यहां जानें इसके पीछे का कारण

Chopping board cleaning easy tips : जी हां, आपने सही पढ़ा. ऐसा हम क्यों कह रहे हैं इसी के बारे में यह आर्टिकल है..तो आइए बिना देर किए जानते हैं चॉपिंग बोर्ड कैसे बैक्टीरिया के संपर्क में आता है...

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Chopping board side effects : सब्जियों को काटने के लिए ज्यादातर लोग चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इसपर चॉप करना आसान होता है. लेकिन क्या आपको पता है आपके काम को आसान करने वाला चॉपिंग बोर्ड सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है. सुनकर हैरानी होगी लेकिन इसपर टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया हो सकते हैं. जी हां, आपने सही पढ़ा. ऐसा हम क्यों कह रहे हैं, इसी के बारे में यह आर्टिकल है..तो आइए बिना देर किए जानते हैं चॉपिंग बोर्ड कैसे बैक्टीरिया के संपर्क में आता है...

असली और नकली फूड आइटम का अंतर 2 मिनट में कर सकते हैं पता, बस अपनानी होगी ये आसान ट्रिक

क्या चॉपिंग बोर्ड पर टॉयलेट सीट से ज्यादा होते हैं बैक्टीरिया - Do chopping boards have more bacteria than toilet seats?

हाईजीन है कारण

दरअसल, यह पूरी तरीके से कहना गलत होगा, कि टॉयलेट सीट से ज्यादा होते हैं बैक्टीरिया होते हैं, लेकिन ये सच है कि चॉपिंग बोर्ड पर नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया बहुत जल्दी संपर्क में आते हैं. अगर आप हाईजीन का ध्यान नहीं देते हैं तो. क्योंकि ज्यादातर लोग सब्जी या फल चॉप करने के बाद चॉपिंग बोर्ड को कपड़े से साफ करके रख देते हैं जबकि इसे पानी से साफ करना चाहिए. आपको बता दें कि खाने-पीने की चीजों के संपर्क में बैक्टीरिया और फंगस बहुत तेजी से संपर्क में आते हैं, जो पेट में गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं. 

गरम पानी से करें क्लीन

इसलिए आप चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करने के तुरंत बाद गरम पानी से क्लीन करें. खासतौर से अगर आपने मीट मांस की चॉपिंग की है. आप मीट की चॉपिंग करने के बाद सिरका या नींबू के रस से भी साफ कर सकते हैं. इससे कीटाणुओं का सफाया आसानी से हो जाएगा. 

आप चॉपिंग बोर्ड की सफाई ब्लीच से भी कर सकते हैं. वहीं, चॉपिंग बोर्ड को पानी से धोने के बाद अच्छे से धूप में जरूर सुखाएं, क्योंकि नमी बैक्टीरिया को पनपने को बढ़ावा देता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Exit Poll On Haryana Elections 2024: Haryana में BJP से कहां हुई चूक, Congress कैसे निकली आगे? जानें सब कुछ
Topics mentioned in this article