न्यू पैरंट्स सुन लें डॉक्टर की यह जरूरी बात, बेबी बॉय के प्राइवेट पार्ट की हाइजीन का यूं रखें ख्याल, इन मिथक को ना करें फॉलो

अगर बच्चे की फोरस्किन बंद नजर आती है तो उसे खोलने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. डॉक्टर से जानिए कौनसी सावधानियां बरतनी हैं जरूरी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
बच्चे के प्राइवेट पार्ट की कैसे करें सफाई, जानें यहां.

Children's Health: न्यूबॉर्न बेबी की जितनी केयर करना मुश्किल है, उससे ज्यादा कठिन है बच्चे के प्राइवेट पार्ट की सफाई रखना. कई बार नए माता-पिता को समझ ही नहीं आता है कि बच्चे के अंगों की साफ-सफाई कैसे की जाए. यही नहीं न्यू बॉर्न बॉय यानी लड़कों के प्राइवेट पार्ट को लेकर तो कई मिथक हैं जिन्हें कई एक्सपर्ट्स समय-समय पर बताते रहते हैं. बच्चों के डॉक्टर डॉ. मोहित सेठी भी इसी बारे में बात कर रहे हैं. असल में कई नवजात बच्चों का प्राइवेट पार्ट (Genitals) बंद नजर आता है जिसे दादी-नानी या माता-पिता खोलने की कोशिश करते हैं. डॉ. मोहित बताते हैं कि ऐसा नहीं करना चाहिए, साथ ही वे हाइजीन मेंटेन करने की सलाह भी दे रहे हैं. 

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, मिलेंगे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण

किस तरह बच्चे के प्राइवेट पार्ट को रखें साफ

डॉक्टर मोहित का कहना है कि बच्चे के पेशाब करने की जगह अगर बंद नजर आ रही है यानी फोरस्किन बंद दिख रही है तो उसे जबरदस्ती खोलने की कोशिश नहीं करनी है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह नेचुरल प्रोटेक्शन है. इसे तेल डालकर खोलने की कोशिश नहीं करना चाहिए. बच्चा जब नैपी में पेशाब करता है तो उससे अमोनिया निकलता है जो स्किन के अंदर घुस सकता है इसीलिए स्किन शुरूआती दिनों में बंद रहना नॉर्मल होता है.

Advertisement
Advertisement

नवजात बेटे के प्राइवेट पार्ट की स्किन (Foreskin) जुड़ी हुई नजर आती है. यह जगह खुद ही कुछ महीनों के अंतराल पर खुलने लगती है. 50 फीसदी बच्चों के पेशाब की जगह 1 साल की उम्र तक खुल जाती है और 4 साल की उम्र तक सभी बच्चों का प्राइवेट पार्ट खुलने लगता है. अगर बच्चे का यौन अंग लाल नजर आए, इंफेक्शन होने लगे, बच्चे को बुखार चढ़ जाए या फिर पेशाब करने में दिक्कत हो तब डॉक्टर को दिखाना शुरू करना है. अगर बच्चा पेशाब कर पा रहा है लेकिन देखने में ऐसा लग रहा है कि जगह बंद है तो छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए. 

Advertisement

बच्चे के प्राइवेट पार्ट को साफ करने को लेकर डॉक्टर कहते हैं कि उन्हें नहलाते समय हल्का सा प्राइवेट पार्ट की स्किन को पीछे कर सकते हैं. लेकिन, ऐसा करने के दौरान बच्चा रोना नहीं चाहिए और उसे दर्द नहीं होना चाहिए.

Advertisement

बेटे के प्राइवेट पार्ट (Private Part) को साफ करने के लिए पानी का ही इस्तेमाल करें. पानी गुनगुना लें, ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. किसी तरह की जोर-जबरदस्ती से सफाई करने की कोशिश ना करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
BRICS Summit में Foreign Minister S Jaishankar ने कहा- 'पुराना वर्ल्ड ऑर्डर बदल रहा है'
Topics mentioned in this article