क्या आपको भी लिनन और कॉटन के कपड़ों में अंतर नहीं समझ आता है तो इस तरह से करें पहचान, यहां जानें गर्मी में कौन से कपड़े हैं बेहतर

Difference between linen and cotton fabric : लोग गर्मी से खुद को बचाने के लिए हर जुगाड़ कर रहे हैं. हालांकि काफी कम लोगों को पता होता है कि उनके कपड़ों से भी गर्मी पर असर पड़ता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Difference Between Linen And Cotton: हर साल गर्मी अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ देती है और लोग इससे बेहाल रहते हैं. इस बार भी भयंकर गर्मी पड़ रही है, लोग घर से बाहर निकलने से पहले सौ बार सोच रहे हैं. ऐसे में लोगों को गर्मी से बचने के उपायों की भी तलाश होती है, फिर चाहे वो खुद के बैग में पानी की बोतल (Water Bottle) रखना हो या फिर छाते का इस्तेमाल हो... लोग गर्मी से खुद को बचाने के लिए हर जुगाड़ कर रहे हैं. हालांकि काफी कम लोगों को पता होता है कि उनके कपड़ों (Clothes) से भी गर्मी पर असर पड़ता है. यानी आप कौन से कपड़े पहनकर घर से बाहर निकल रहे हैं, ये भी काफी ज्यादा मायने रखता है. ऐसे में लोग कॉटन या लिनन के कपड़े पहनते हैं. कई लोगों को इन दोनों में ही अंतर पता नहीं होता है.

इस तरीके से बाल में प्याज का रस करें अप्लाई, झड़ते बाल जाएंगे रुक, ग्रोथ भी होगी अच्छी

पहचान होना जरूरी
ज्यादातर लोग, खासतौर पर युवाओं को पता नहीं होता है कि कॉटन और लिनन में क्या फर्क होता है. ऐसे में वो लिनन के चक्कर में कॉटन के कपड़े खरीदकर ले आते हैं. जबकि दोनों के दाम अलग-अलग हैं और इसमें काफी अंतर भी देखने को मिलता है. इसीलिए आपको दोनों की पहचान होनी चाहिए.

Photo Credit: Pexels



क्या होता है लिनन?
लिनन का कपड़ा एक पौधे से तैयार किया जाता है, जिसका नाम फ्लैक्स है. कॉटन के मुकाबले लिनन काफी नरम होता है, ऐसे में गर्मियों में इसका इस्तेमाल काफी बेहतर होता है. कॉटन के मुकाबले लिनन के कपड़ों की कीमत काफी ज्यादा होती है, क्योंकि इन्हें काफी मेहनत से बनाया जाता है.

Advertisement



ऐसे कर सकते हैं पहचान
लिनन की पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका ये होता है कि ये कॉटन के मुकाबले काफी हल्का होता है. इसके अलावा लिनन ज्यादातर सफेद रंग में ही मिलता है, क्योंकि ये रंग गर्मी से राहत देता है. लिनन के कपड़े काफी जल्दी सिकुड़ जाते हैं, अगर आप इसे मोड़ेंगे तो ये काफी खराब हो जाता है. साथ ही आप इस पर पानी डालेंगे तो ये जल्दी सूख जाता है. यही वजह है कि गर्मियों में लिनन के कपड़े काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Topics mentioned in this article