Shoes Storage Tips: बहुत कम जगह में भी रख सकते हैं अपने जूते-चप्पल, ये टिप्स आपके आएंगे काम

अगर अगर आपको भी समझ में नहीं आ रहा कि जूते-चप्पल कैसे रखें, कहां रखें तो हम कुछ ट्रिक (shoe rack) बता रहे हैं जिनकी मदद आप ले सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
अब जो डिब्बा आपने रखा है यह देखने में अच्छे लगे इसके लिए डिब्बे को किसी मार्बल पेपर से ढक दें.

Shoes Storage Tips: घर में अगर जगह कम हो और सामान ज्यादा हो तो व्यवस्थित ढंग से और सलीके से सामानों को रखा जाए तो वह एडजस्ट हो जाते हैं. अगर हम जूते-चप्पल की बात करें तो घर में जूते चप्पल कहां रखें अक्सर (tips how to arrange footwear) यह समझ में नहीं आता है. कई बार शू रैक में जूते-चप्पल भर जाते हैं तो फिर बाकी बचे जूते-चप्पलों (shoes storage tips) के लिए दूसरी जगह ढूंढनी पड़ती है. लेकिन अगर हम इन्हें सहेज कर किसी एक जगह रखे तो कम जगह में ही हम ज्यादा सामान रख सकते हैं. अगर अगर आपको भी समझ में नहीं आ रहा कि जूते-चप्पल कैसे रखें, कहां रखें तो हम कुछ ट्रिक (shoe rack) बता रहे हैं जिनकी मदद आप ले सकते हैं.

भीगे अखरोट खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, दिल से लेकर दिमाग होगा मजबूत

Photo Credit: Pexels

ये ट्रिक आएंगे आपके काम 

  • जब कभी जूते चप्पल खरीद कर लाएं तो उनके डिब्बे को फेंके नहीं, ये डिब्बे बड़े काम की चीज होती हैं. आप घर में जितने भी जूते चप्पल खरीदकर लाएं उनके डिब्बे को सहेजकर रखें और बाहर से जब भी आएं तो अपने जूते-चप्पल को उन्हीं में रखें.

  • इसके लिए आपको कुछ काम करना पड़ेगा. आप इन डिब्बों को टेप की मदद से अच्छी तरह से कोनों पर और इसके ढक्कन को चिपका दें. जिससे ये मजबूत हो जाएंगे और लंबे समय तक चल पाएंगे. डिब्बे की एक सिरे को काट सकते हैं, जिससे फुटवियर को आसानी से रखा जा सके. किसी बड़े कागज के गत्ते या कार्टन को लें और इन डिब्बों को खड़ा करके उसमें सेट कर दें. सारे जूते चप्पल को इन्हीं डिब्बों में रख लें और कार्टन में फुटवियर के डिब्बे में सेट करें.

  • अब जो डिब्बा आपने रखा है यह देखने में अच्छे लगे इसके लिए डिब्बे को किसी मार्बल पेपर से ढक दें. इन्हें ऊपर एक किसी कोने में रख दें, अगर जगह कम पड़ रहा हो तो सोफे के नीचे भी रख सकते हैं.

  • वास्तु के अनुसार जूते और चप्पल घर या कमरे की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें. यह दिशा पृथ्वी तत्व से संबंधित है. उन्हें उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से बचें, इसे ध्यान और प्रार्थना के लिए पवित्र स्थान माना जाता है. गंदे जूते घर में नकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India China Relations: पिघलती भारत-चीन रिश्तों की बर्फ, कारोबार खुलने की उम्मीद | 5 Ki Baat
Topics mentioned in this article