बालों पर इस तरह लगाना शुरू कर दीजिए सरसों का तेल, घुटनों के नीचे तक बढ़ने लगेंगे बाल 

Mustard Oil For Hair: सरसों के तेल को बालों पर कई अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है. लेकिन, सही तरह से लगाने पर ही बालों को लंबा और घना बनने में मदद मिलती है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
How To Apply Mustard Oil On Hair: जानिए किस तरह बालों पर लगाया जा सकता है सरसों का तेल. 

Hair Care: बालों की देखरेख करने के लिए सिर पर तेल लगाया जाता है. लेकिन, अगर सही तेल और सही तरह से तेल ना लगाया जाए तो बालों पर कुछ खासा असर नहीं पड़ता है. ऐसे में यहां उस तेल का जिक्र किया जा रहा है जिसे उसके आयुर्वेदिक गुणों के लिए जाना जाता है. इस तेल को दादी-नानी भी अपने समय में खूब इस्तेमाल किया करती थीं और आज भी बालों की इसी से चंपी करती हैं. हम बात कर रहे हैं सरसों के तेल की. सरसों का तेल (Mustard Oil) एक नहीं बल्कि कई गुणों से भरपूर होता है और बालों को कई फायदे देता है. यहां जानिए बालों पर सरसों का तेल लगाने का सही तरीका क्या है जिससे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है और बाल लंबे होने लगते हैं. 

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, मिलेंगे त्वचा को एंटी-एजिंग गुण

बाल बढ़ाने के लिए सरसों का तेल | Mustard Oil For Hair Growth 

सरसों के तेल में फैटी एसिड्स, विटामिन, खनिज, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो बालों की सेहत बनाए रखते हैं. सरसों के तेल से बालों को मिलने वाला विटामिन ई एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स है जो हेयर फॉलिकल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है. इस तेल में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पौटेशियम होते हैं जो ऑवरओल हेयर हेल्थ को बनाए रखते हैं. 

Advertisement

आमतौर पर लोग सरसों के तेल को जस का तस ही बालों पर लगा लेते हैं जबकि इस तेल को गुनगुना गर्म करके बालों पर लगाया जाए तो बाल ज्यादा तेजी से बढ़ सकते हैं. सरसों का तेल हल्का गर्म करें और बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगा लें. इस तेल से बालों की चंपी करें और एक से डेढ़ घंटे इसे बालों में लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों को बढ़ने (Hair Growth) में मदद मिलेगी, बाल घने होंगे, बालों का टेक्सचर बेहतर होने लगेगा और बालों का झड़ना कम होने में भी मदद मिलेगी. 

Advertisement

सरसों के तेल से बालों के लिए हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है. हेयर मास्क (Hair Mask) बनाने के लिए दही में सरसों का तेल मिलाकर बालों पर लगाएं. इसे सिर पर आधे से एक घंटे तक लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. सिर की सतह पर जमा डैंड्रफ भी निकल जाता है. हफ्ते में एक बार बालों पर इस हेयर मास्क को लगाकर देख सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit में पहुँचे पाकिस्तान में भारत के पूर्व राजदूत Ajay Bisaria से जब हमने किया ये सवाल
Topics mentioned in this article