इस एक तरीके से गुड़हल के फूल को लगा लिया बालों पर तो संभाली नहीं जाएगी मोटी चोटी, तेजी से बढ़ते हैं बाल 

Hibiscus Flower For Hair: बालों पर गुड़हल के फूल के एक नहीं बल्कि कई फायदे देखे जाते हैं. इसे सही तरह से लगाया जाए तो बाल बढ़ने से लेकर घने और खूबसूरत भी बनते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Home Remedies For Thick Hair: इस तरह बालों पर कमाल का असर दिखाता है गुड़हल का फूल. 

Hair Care: अक्सर ही बालों पर उन चीजों को इस्तेमाल करने के कोशिश की जाती है जिनसे बालों की मोटाई बढ़े और बालों को लंबा होने में मदद भी मिले. गुड़हल का फूल भी ऐसी ही एक चीज है जो बालों पर कमाल का असर दिखाती है. गुड़हल के फूल (Hibiscus Flower) में अमीनो एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है, इन फूलों में विटामिन सी भी होता है जो बालों का झड़ना कम करने में फायदेमंद हो सकता है. गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल सही तरह से किया जाए तो हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर होने में असर नजर आता है. इसके साथ ही, गुड़हल के फूल से डैंड्रफ की दिक्कत कम रहती है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण स्कैल्प पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं. इन फूलों का नियमित इस्तेमाल समय से पहले सफेद होते बालों को काला बनाने में भी असरदार है. जानिए घने, मोटे, लंबे और खूबसूरत बाल पाने के लिए किस तरह गुड़हल के फूल बालों पर लगाए जा सकते हैं. 

पौटेशियम की कमी होने पर शरीर में दिखने लगते हैं कुछ लक्षण, समय रहते पहचानना है बेहद जरूरी

घने बालों के लिए गुड़हल का फूल | Hibiscus Flower For Thick Hair 

बालों के लिए सबसे अच्छा साबित होता है गुड़हल के फूलों का तेल. खासकर सर्दियों में जब बालों पर कुछ भी ठंडा लगाने का दिल नहीं करता तब इस गुड़हल के तेल को हल्का गर्म करके बालों पर लगाया जा सकता है. गुड़हल का तेल बनाने के लिए आपको 8 गुड़हल के फूल ताजे या सूखे, तकरीबन 7-8 गुड़हल के पत्ते (Hibiscus Leaves) और एक कप नारियल के तेल की आवश्यक्ता होगी. 

सुबह उठते ही अदरक की इस चाय को बनाकर पी लिया तो महंगी हर्बल टी से भी ज्यादा मिलेगा फायदा

Advertisement

सबसे पहले गुड़हल के फूलों और गुड़हल की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद एक कप नारियल के तेल को पैन में डालें और धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें. इस तेल में गुड़हल का पेस्ट डालें और फिर ढककर पकने के लिए रख दें. कुछ देर बाद आंच बंद करके तेल ठंडा करें. तेल ठंडा हो जाने के बाद इसे किसी शीशी में भरकर रख दें. जब भी बालों पर लगाना हो तो 2 से 3 चम्मच के बराबर तेल हथेली पर लें और बालों की जड़ों से सिरों तक लगाकर मल लें. 

Advertisement

इस गुड़हल के तेल (Hibiscus Oil) को बालों पर हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. तेल से बालों की कम से कम 5 से 10 मिनट तक मालिश करें इसके आधे से एक घंटे बाद बालों को धोकर साफ कर लें. 

Advertisement

गुड़हल के तेल के अलावा गुड़हल का हेयर मास्क भी बालों पर लगा सकते हैं. इसके लिए गुड़हल के फूल और पत्तों को साथ पीसकर दही में मिलाएं और बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. बालों में चमक नजर आने लगेगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया
Topics mentioned in this article