कमर तक लंबे बाल के लिए नारियल तेल में इस हरी जड़ी बूटी को मिलाकर लगाएं, 1 महीने में बाल की जाएगी काया पलट

Home made hair oil : आज भी हम आपको बहुत ही असरदार हेयर केयर रेमेडी बताने वाले हैं जो आपके बाल की काया पलट कर देगा. कमर तक लंबे बाल रखने की चाहत यह नुस्खा जरूर पूरी कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Long hair care tips : जब भी किसी महिला और लड़की की खूबसूरती की बात की जााती है तो शुरूआत बाल की सुंदरता से होती है. बाल व्यक्तित्व को निखारने में अहम भूमिका निभाता है, इसलिए इसको सजाने और संवारने पर महिला पुरुष दोनों ही खास जोर देते हैं. और हम भी अपने आर्टिकल के माध्यम से रोज नई नई हेयर केयर टिप्स आपसे साझा करते रहते हैं. आज भी हम आपको बहुत ही असरदार हेयर केयर रेमेडी बताने वाले हैं जो आपके बाल की काया पलट कर देगा. कमर तक लंबे बाल रखने की चाहत यह नुस्खा जरूर पूरी कर सकता है. आइए जानते हैं उस रेमेडी के बारे में.ठंडी के मौसम में चेहरे पर क्रीम लगाने की बजाय अप्लाई करें यह तेल, नहीं पड़ेंगी झुर्रियां और मुलायम रहेगी Skin

हेयर केयर रेमेडी : आंवला और नारियल तेल बाल में कैसे लगाएं | how to apply amla with coconut oil

आंवला (gooseberry) ना सिर्फ हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है बल्कि बाल के लिए भी  फायदेमंद होता है. इसमे विटामिन सी (vitamin c food) से लेकर आयरन तक की प्रचुरता होती है. इसलिए ब्यूटी एक्सपर्ट स्किन से लेकर हेयर केयर में इसको शामिल करने की बात कहते हैं. ऐसा ही नारियल तेल के साथ है. यह भी आपकी त्वचा और बाल दोनों को भरपूर पोषण देने का काम करता है. इसलिए आंवला पाउडर नारियल तेल में मिलाकर लगाने से बाल की सुंदरता में चार चांद लग सकता है. 

कैसे लगाएं - आप 3 बड़े चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर पैन में गरम कर लीजिए. जब दोनों चीजें अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर दीजिए.

Advertisement

अब जब तेल ठंडा हो जाए तो इसे बाल की जड़ों में अच्छे से लगाकर स्कैलप की 10 मिनट तक मालिश करें. फिर आप 2 घंटे बाद शैंपू कर लीजिए. यह तेल आप रात में लगा लेती हैं तो ज्यादा समय मिल जाएगा बाल में ऑबजर्व होने में. 

Advertisement

आपको बता दें कि इन दोनों का मिश्रण हेयर ग्रोथ और  नैचुरल ब्लैक हेयर बनाए रखने के लिए कारगर है. साथ ही इससे बाल के झड़ने और टूटने की भी समस्या दूर हो सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: PM Modi के नेतृत्व में देश लगातार आगे बढ़ रहा | NDTV Yuva Conclave