एग्जाम से बच्चा घबरा रहा है और स्ट्रेस में है तो माता-पिता बस ये करें, मिलेगा इमोशनल सहयोग तो हर पेपर करेगा पास अच्छे नंबर से

Students exam anxiety : पेपर की तैयारी करना बच्चों के लिए मुश्किल होती है. इस समय पेरेंट्स को अपने बच्चों का खास ध्यान रखना जरुरी होता है. उनको पहचानना होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Exam stress : बच्चा अच्छे नंबर से पास करेगा बस पेरंट्स रखें इन बातों का ख्याल.

Parenting Tips: एग्जाम्स का सीजन शुरू होने जा रहा है. बच्चों के पेपर जल्द ही शुरू होने वाले हैं. कुछ की तो डेट शीट भी आ गई है. ये एक ऐसा समय है जिसमें बच्चों को सबसे ज्यादा स्ट्रेस और एंग्जायटी होती हैं. उनके ऊपर प्रेशर (Exam Pressure) होता है कि वो एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करें. पेपर की तैयारी करना बच्चों के लिए मुश्किल होती है. इस समय पेरेंट्स (Parents) को अपने बच्चों का खास ध्यान रखना जरुरी होता है. उनको पहचानना होता है कि कैसे बच्चों को इस दौरान इमोशनल सपोर्ट की जरुरत होती है और ये कितना मुश्किल समय होता है. इस वजह से बच्चों के इमोशनल साइड का ध्यान रखना भी जरुरी है ताकि वो एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकें और पेपर भी बढ़िया देकर आएं. माता-पिता को ऐसे दृष्टिकोण अपनाने चाहिए जो बिना रुके उपस्थिति को संतुलित करें और बिना ज्यादा प्रेशर बढ़ाए बात कर सके. बच्चों का एग्जाम के समय ध्यान रखने के लिए पेरेंट्स को कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है. आइए आपको उनके बारे नें बताते हैं.(Parenting Tips)

Advertisement
30 साल के बाद आंखों की रोशनी होने लगी है धुंधली, तो ये 7 चीजें करना शुरू कर दें, फिर कभी नहीं लगाना पड़ेगा चश्मा

एग्जाम की तैयारी


ये बच्चों से ज्यादा पेरेंट्स के लिए मुश्किल समय होता है उन्हें बच्चों की पढ़ाई में हिस्सा बनना होता है. आपको सिर्फ ये नहीं देखना होता है कि बच्चे के पास पढ़ाई का सामान या नोटस् हैं कि नहीं बल्कि उससे सबजेक्ट्स के बारे में बात करनी होती है और किसी भी डाउट को सॉल्व करने में मदद करनी होती है.

हेल्दी रुटीन बनाएं


एक सही रुटीन बच्चे की तैयारी में बहुत मददगार साबित होता है. जब आप कोई रुटीन बना देते हैं तो उससे हर काम बच्चा कर पाता है जिसकी वजह से उसका पढ़ाई में ज्यादा मन लगता है. इस रुटीन में सिर्फ पढ़ाई नहीं बल्कि छोटे ब्रेक, खाना और खेलना भी शामिल होता है.

Advertisement

मोटिवेट करें


बच्चे पर एग्जाम का प्रेशर डालने की बजाय पेरेंट्स को उसे मोटिवेट करना चाहिए. जब आप बच्चे से पॉजिटिव बातें करेंगे तो बच्चे का सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा और वो बेहतर तरीके से अपनी तैयारी कर पाएगा. 

Advertisement

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Featured Video Of The Day
Parliament Session 2024: 'द्विवेदी, त्रिवेदी, चतुर्वेदी' पर खरगे-धनखड़ में हो गई मजेदार चर्चा
Topics mentioned in this article