क्या आप जानते हैं एक हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए स्क्रब, ज्यादा करने पर स्किन हो सकती है खराब

Face Scrub: स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए चेहरे को स्क्रब किया जाता है. इससे डेड स्किन सेल्स हटती हैं और स्किन ग्लोइंग नजर आती है सो अलग. लेकिन, हफ्ते में कितनी बार चेहरा स्क्रब करना चाहिए यह पता होना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Skin Care: धूप, धूल और मिट्टी त्वचा पर परत बनाने लगते हैं. इससे डेड स्किन सेल्स जमने लगती हैं जिससे त्वचा पर मैल नजर आने लगता है और चेहरे की चमक खोई हुई लगती है. ऐसे में चेहरे को स्क्रब (Face Scrub) किया जाता है. स्क्रब करने पर त्वचा एक्सफोलिएट होती है जिससे स्किन की अच्छी सफाई भी हो जाती है और चेहरा चमकता हुआ नजर आता है सो अलग. चेहरे को बाजार से खरीदे गए स्क्रब से भी एक्सफोलिएट किया जाता है तो इसे घर पर भी कॉफी, ग्रीन टी या चीनी से आसानी से बनाकर तैयार किया जाता है. लेकिन, आमतौर पर लोग स्क्रब को लेकर कुछ छोटी-मोटी गलतियां कर देते हैं जिससे त्वचा को फायदे से ज्यादा नुकसान हो जाता है. ऐसी ही एक गलती है यह पता ना होना कि चेहरे को हफ्ते में कितनी बार स्क्रब करना चाहिए. यहां जानिए स्क्रब के बारे में सबकुछ. 

बच्चे तेजी से सीख लेते हैं ये 5 बुरी आदतें, पैरेंट्स को कभी नहीं करना चाहिए नजरअंदाज  

हफ्ते में कितनी बार स्क्रब करना चाहिए 

चेहरे को स्क्रब करने पर यह डेड स्किन सेल्स हटाता है जिससे प्रोडक्ट्स को त्वचा बेहतर तरीके से सोख पाती है. स्क्रब्स 2 तरह के होते हैं एक फिजिकल स्क्रब और एक केमिकल स्क्रब. ज्यादातर लोग फिजिकल स्क्रब का ही इस्तेमाल करते हैं. फिजिकल स्क्रब (Physical Scrub) के छोटे-छोटे ग्रेन्यूल्स होते हैं जिससे त्वचा पर घर्षण होता है. इसीलिए स्क्रब अगर जरूरत से ज्यादा किया जाए तो इससे त्वचा को नुकसान भी हो सकता है और स्किन पर कट्स लग सकते हैं. 

सेंसिटिव स्किन के लोगों को हफ्ते में एक बार ही स्क्रब करने की सलाह दी जाती है. नॉर्मल स्किन के लोग हफ्ते में एक या ज्यादा से ज्यादा 2 बार स्क्रब कर सकते हैं. ऑयली स्किन पर सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होता है जिससे त्वचा पर डेड स्किन सेल्स भी ज्यादा जमती हैं. इसीलिए ऑयली स्किन पर हफ्ते में 2 बार स्क्रब किया जा सकता है. 

Advertisement
कैसे करते हैं स्क्रब 

उंगलियों में मटर के बराबर स्क्रब लेकर चेहरे पर हल्के से मला जाता है. इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप जरूरत से ज्यादा चेहरे को ना घिसें नहीं तो चेहरे पर छोटे कट्स लग जाते हैं. इसके अलावा स्क्रब को एक से डेढ़ मिनट ही करना चाहिए. इससे ज्यादा देर चेहरे को स्क्रब करने पर स्किन पर ब्रेकाउट्स का खतरा रहता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pune CA Death Case: Labour Commissioner की Report, काम के घंटों पर महाराष्ट्र सरकार कर सकती है सख्ती
Topics mentioned in this article