Headache cause : इस हार्मोन की कमी से सिर में होता है तेज दर्द, जानिए यहां

आपको बता दें कि शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल घटने पर सिर में दर्द होता है. इसके कम होने से ना सिर्फ हेडएक होता है बल्कि, कई और परेशानियां शुरू हो सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Sir dard ka karan : सिर दर्द तनाव (stress), समय से खाना ना खाने (unhealthy lifestyle), लंबे समय तक स्क्रीन देखने से हो सकता है. लेकिन कई बार हार्मोनल कमी के कारण भी सिर में दर्द हो सकता है. आपको बता दें कि शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल घटने पर सिर दर्द होता है. इस हार्मोन के कम होने से ना सिर्फ हेडएक होता है बल्कि कई और परेशानियां होती हैं. इस आर्टिकल में हम उन्हीं के बारे में बताने वाले हैं. पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला यह फूल बालों की काया पलट कर देगा, ऐसे करें अप्लाई

एस्ट्रोजन हार्मोन का शरीर पर प्रभाव

इस हार्मोन की कमी से शरीर में कब्ज की परेशानी शुरू हो जातr है. इससे वेट गेन तेज होता है. साथ ही अनिद्रा, थकान भी बनी रहती है. 

एस्ट्रोजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं

- अगर आपके शरीर में एस्ट्रोजन कम हो गया है तो फिर इसका स्तर बढ़ जाता है. आप छाछ, मक्खन, दही और घी खाएं. वहीं, आप अलसी के बीज का सेवन करते हैं, तो यह आपके एस्ट्रोजन के लेवल को बढ़ा सकता है. इससे महिलाएं की कई और दिक्कतें दूर हो सकती हैं. 

- सोयाबीन खाने से एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ता है. सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा, फाइबर , मिनरल, फाइट्रोएस्ट्रोजन व विटामिन बी और ई से भरपूर होता है. नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. 

- आपको बता दें कि यह इलेक्ट्रोलाइट्स और एस्ट्रोजन हॉर्मोन को कंट्रोल करने में मददगार होता है. यह इलेक्ट्रोलाइट्स और एस्ट्रोजन दोनों को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

- एवोकाडो खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें फैट, विटामिन बी 6 और पोटैशियम के गुण होते हैं. इससे एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ जाता है. 

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article