दुल्हन जैसा ग्लो पाने के लिए पार्लर के चक्कर लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत, अगर लगा लिए ये होममेड फेस पैक्स  

Homemade Face Packs: घर पर ही अलग-अलग चीजों को मिलाकर बनाए गए फेस पैक्स त्वचा को निखारने में कमाल का असर दिखाते हैं. इन फेस पैक्स को बनाना भी बेहद आसान है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Face Packs For Glowing Skin: त्वचा पर निखार पाने के लिए लगाए जा सकते हैं ये फेस पैक्स. 

Glowing Skin: पार्लर से फेशियल कराने पर जायजतौर पर दुल्हन जैसा निखार आ जाता है लेकिन जेब पर मार भी तो पड़ती है. वहीं, कई बार पार्लर अगर अच्छा ना हो और सही तरह से फेशियल या कोई और स्किन ट्रीटमेंट ना लिया जाए तो त्वचा पर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का विपरीत प्रभाव भी पड़ जाता है. ऐसे में घर पर नेचुरल चीजों से तैयार किए गए फेस पैक्स (Face Packs) त्वचा पर बेहतर असर दिखाते हैं. इन फेस पैक्स को लगाने पर त्वचा निखरती है और बेदाग नजर आती है. यहां जानिए घर पर ही किन-किन चीजों से फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं जो त्वचा से दाग-धब्बे हल्के करने, इंस्टेंट ग्लो देने और बेजान त्वचा में जान भरने में असरदार होते हैं. 

सर्दियों में इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगा लिया बेसन, तो ड्राईनेस की चुटकियों में हो जाएगी छुट्टी

निखरी त्वचा के लिए घर पर बने फेस पैक्स | Homemade Face Packs For Glowing Skin 

बेसन और दूध 

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन (Besan) और जरूरत के अनुसार दूध मिला लें. इन दोनों ही चीजों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. त्वचा को एक्सफोलिएट करने वाले इस फेस पैक से डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और त्वचा चमकदार नजर आती है. 

रोजाना रात में इस एक तेल को मल लिया चेहरे पर तो स्किन की कई दिक्कतें हो जाएंगी दूर, सोने सा दिखेगा निखार

Advertisement
दही और हल्दी 

चेहरे को दही और हल्दी से इंस्टेंट ग्लो (Instant Glow) मिलता है. यह फेस पैक त्वचा के टेक्सचर को बेहतर करने में भी असरदार है और स्किन के रूखेपन को दूर करके चेहरे को नमी प्रदान करता है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी मिला लें. चेहरा पीला ना पड़े इसके लिए 20 से 25 मिनट ही इस फेस पैक को लगाएं और फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन पर असर दिखने लगेगा. 

Advertisement
शहद और नींबू 

शहद और नींबू के इस फेस पैक से चेहरे पर जमी गंदगी कम होने में असर दिखता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. यह फेस पैक चेहरे को हल्का गीला करके लगाएं. इसे 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर छुड़ा सकते हैं. 

Advertisement
बादाम और दूध 

दूध और बादाम को साथ मिलाकर तो आपने बहुत बार पिया होगा लेकिन इन दोनों को साथ मिलाकर चेहरे पर भी लगाकर देख लीजिए. कुछ बादाम (Almonds) लेकर उन्हें कूटें और दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा लें. इसे चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद हल्के हाथों से मलकर छुड़ा लें. त्वचा चमकदार नजर आएगी. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरास हादसे के 3 दिन, 'भोले बाबा' पर अब तक कार्रवाई नहीं
Topics mentioned in this article