इस मसाले के सेवन से Uric acid और घुटनों के दर्द में मिलती है राहत, नाम सुनकर हैरान हो जाएंगे आप

Home remedy in Uric acid : किचन में मौजूद मसालों में औषधिय गुण होते हैं, जो छोटे से छोटे और बड़े से बड़े रोगों को ठीक करने का दम रखते हैं. घुटनों का दर्द, पेट दर्द, सर दर्द, बुखार, सर्दी-जुखाम, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल आदि में ये बहुत असरदार होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
H

Uric Acid : मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ ही सेहत को भी अच्छा बनाने का काम करते हैं. किचन में मौजूद मसालों के औषधीय गुण होते हैं जो छोटे से छोटे और बड़े से बड़े रोगों को ठीक करने का दम रखते हैं. घुटनों का दर्द, पेट दर्द, सिर दर्द, बुखार सर्दी जुकाम, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल आदि में ये बहुत असरदार होते हैं. काली मिर्च सर्दी और खांसी में तो असरदार होती ही है साथ में यह यूरिक एसिड को भी नियंत्रित करने का काम करती है. 

यूरिक एसिड में काली मिर्च के फायदे | Black pepper benefits in hindi

- वैसे तो यूरिक एसिड का चिकित्सा के क्षेत्र में इलाज है. लेकिन इस रोग को आयुर्वेदिक तरीके से भी ठीक करने उपाय उपलब्ध है. काली मिर्च का तेल गठिया और जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में सहायक होता है. 

- काली मिर्च का तेल रक्त संचार को शरीर में बेहतर करने का काम करता है. आपको बता दें कि काली मिर्च के तेल से शरीर से पसीना निकलता है जिससे यूरिक कंट्रोल में बना रहता है. यह तेल वात रोग में भी लाभकारी साबित होता है. यह किडनी को भी स्वस्थ बनाए रखने का काम बखूबी करता है.

- काली मिर्च शरीर के फैट को भी कम करने का काम करती है. यह शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी और पानी के स्तर को घटाती है. यह बॉडी में होने वाली सूजन को भी कम करने का काम करती है. यह मेमोरी को बूस्ट (memory boost) भी बखूबी करती है. इससे शरीर का इम्यूनिटी लेवल (immunity level) भी मजबूत होता है. काली मिर्च के सेवन से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है. लेकिन अगर आप ठंड में इसका सेवन करते हैं तो फायदा दोगुना होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Hokato Sema Story: जंग के मैदान से लेकर पैरालंपिक कांस्य पदक तक, होकातो सेमा के संघर्ष की कहानी
Topics mentioned in this article