रोज-रोज की एसिडिटी से हो गए हैं परेशान तो पीजिए ये 2 चाय, एकबार में पेट हो जाएगा

Tea in upset stomach : आमतौर पर सीने में जलन, पेट में कब्ज महसूस होता है. ऐसे में हम यहां पर कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिससे पेट की समस्या छू मंतर हो जाएगी.

Advertisement
Read Time: 19 mins
कैमोमाइल चाय नींद लाने और चिंता को शांत करने में मदद करने के लिए जानी जाती है.

Home remedy in Acidity : अगर आपको हमेशा एसिडिटी की समस्या बनी रहती है और आप अपनी मनपसंद डिश नहीं खा पाते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपाय अपना लेने चाहिए. एसिडिटी तब होती है जब पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियों में एसिड का अधिक स्राव होने लगता है. जब स्राव सामान्य से अधिक होता है, तो आमतौर पर सीने में जलन, पेट में कब्ज महसूस होता है. ऐसे में हम यहां पर कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिससे पेट की समस्या छू मंतर हो जाएगी.लोहे जैसा मजबूत होगा शरीर, भर जाएगा दुबले शरीर में मांस, बस रोज दूध में मिलाकर पिएं यह एक चीज

कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय | Home remedies to cure constipation

पुदीना चाय 

अपने पेट को तुरंत शांत करने के लिए भोजन के बाद एक कप पुदीना चाय पिएं, या अपनी जेब में पुदीना के कुछ टुकड़े रखें और खाने के बाद उसे चबा लें. विटामिन-सी, प्रोटीन, मेंथोल, विटामिन-ए, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय नींद लाने और चिंता को शांत करने में मदद करने के लिए जानी जाती है. यह जड़ी-बूटी जठरांत्र संबंधी मार्ग में पेट के एसिड को कम करके पेट की परेशानी को कम कर सकती है और अपच से राहत दिला सकती है. कैमोमाइल दर्द को रोकने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में भी काम करता है.

Advertisement

कैमोमाइल चाय बनाने के लिए एक या दो टीबैग्स को उबलते पानी में 10 मिनट के लिए रखें. फिर गैस बंद कर दीजिए और चाय कप में निकाल लीजिए फिर इसमें चाहें तो शहद भी मिलाएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Aligarh पहुंचे Rahul Gandhi, Hathras Satsang Hadse के पीड़ितों से मुलाकात
Topics mentioned in this article