चेहरे, हाथ और पैर में हो रही है बहुत खुजली, तो इस हरी पत्ती का पेस्ट स्किन एलर्जी को करेगा दूर

Skin care tips : हम आपको नीम की पत्ती का इस्तेमाल कैसे स्किन एलर्जी में करना है उसके बारे में बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
A

Home remedy for Skin allergy : अगर आपको हाथ, पैर और चेहरे (itching and irritation) पर बहुत ज्यादा खुजली हो रही या फिर लाल चकत्ते पड़ गए हैं, तो फिर यह स्किन एलर्जी के लक्षण हैं. इसको आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, बल्कि तुरंत किसी डर्मेटोलॉजिस्ट को दिखाना चाहिए. इसके अलावा आपको कुछ घरेलू उपचार भी शुरू कर देने चाहिए, जिसके बारे में हम आपको यहां बताने वाले हैं. हम आपको नीम की पत्ती का इस्तेमाल कैसे स्किन एलर्जी में करना है उसके बारे में बताने वाले हैं.

मलाइका अरोड़ा जैसा फिगर चाहिए तो रोज करिए ये 5 योगासन, 40 की उम्र में लगेंगी 20 की

स्किन एलर्जी के लिए घरेलू उपचार

1- स्किन एलर्जी में नीम की पत्ती बहुत लाभकारी होती है. आपको अगर त्वचा संबंधी परेशानी है तो नहाने वाले पानी में नीम की पत्ती मिलाकर नहाएं. या फिर नीम की पत्ती का पानी मिलाकर शावर लीजिए. इससे खुजली की दिक्कत दूर होगी. आप नीम की पत्ती का पेस्ट बनाकर उसका लेप भी लगा सकते हैं. यह भी बेहद असरदार तरीका होता है. 

2- इसके अलावा आप टी ट्री ऑयल (tea tree oil) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी आपकी एलर्जी दूर होती है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कई तरह की स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाती हैं.

3- एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) भी आपको त्वचा पर होने वाली खुजली से निजात दिला सकती है. इसमें एसिटिक एसिड होता है जो इचिंग और एलर्जी के प्रभाव को कम करता है. हालांकि, सेंसेटिव स्किन वालों को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

4- नारियल तेल (coconut oil in skin allergy) का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं त्वचा पर होने वाली खुजली को ठीक करने में. आपको बस एक कटोरी में नारियल तेल को गरम करना है फिर उसे प्रभावित जगह पर लगा लेना है. ऐसा करने से आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.

5- एलोवेरा जैल का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसको एलर्जी वाले जगह पर अप्लाई कर सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं. अगर आपको एलर्जी के कारण शरीर में खुजली और त्वचा के सूखने की समस्या हो रही है तो एलोवेरा के औषधीय गुणों से जल्दी ही जलन और खुजली से राहत मिलती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: जनता के सवाल..नेताजी के जवाब, हरियाणा के शहरों से NDTV Election Carnival
Topics mentioned in this article