आपके होंठ हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू नुस्खों से लिप्स होंगे मुलायम और गुलाबी

Cause of dry lips : कुछ घरेलू नुस्खे भी जिससे आप चॉप्ड लिप्स मुलायम और पिंक बनाए रख सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Home remedy for chapped lips : फटे होंठ (Dry lips) की परेशानी साल के किसी भी समय हो सकती है. गर्मियों में यह समस्या डिहाइड्रेशन (dehydration) का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको अपने पानी की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए. इसके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे (home regime) भी हैं, जिससे आप चॉप्ड लिप्स मुलायम और पिंक बनाए रख सकती हैं. तो आइए जानते हैं रूखे होंठों के कारण और इन्हें ठीक करने के घरेलू नुस्खा. अमरूद की पत्तियां कई बीमारियों के इलाज में हैं असरदार, इसको फेंकने की बजाए चबाएं

रूखे होंठ के कारण

सूरज की किरणों के अत्यधिक संपर्क में आने से भी होंठों की रंगत पर बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा पर्याप्त पानी न पीना, सही लिप बाम का इस्तेमाल न करना,  कैफीन और बहुत अधिक धूम्रपान करने से आपके होंठ ड्राई होते हैं. जब आपके होंठ सूखे और फटे हुए होते हैं, तो त्वचा परतदार होना शुरू हो सकती है. 

फटे होंठ के लिए घरेलू उपाय

सामग्री

1 बड़ा चम्मच एक्सफोलिएटिंग सामग्री, जैसे कि चीनी या समुद्री नमक
1 बड़ा चम्मच एमोलिएंट, जैसे कि शहद या तेल
अपनी सामग्री को मिलाने के लिए एक छोटा कटोरा या कंटेनर
स्क्रब लगाने के लिए एक कॉटन स्वैब
इसे हटाने के लिए एक नम वॉशक्लॉथ

स्क्रब बनाने की विधि

एक्सफोलिएटिंग सामग्री (नमक या चीनी) और एमोलिएंट (तेल या शहद) को एक कटोरे या कंटेनर में मिलाएं.
अब स्क्रब में एक कॉटन स्वैब डुबोएं. हल्के दबाव का उपयोग करके अपने होठों पर स्क्रब को गोलाकार गति में लगाएं. फिर नम वॉशक्लॉथ का उपयोग करके पोंछ लीजिए. 

नारियल तेल

नारियल का तेल एक ऐसा एमोलिएंट है, जो न सिर्फ त्वचा को नमी देता है, बल्कि एक हालिया अध्ययन के अनुसार, यह त्वचा के अवरोधी कार्य को बढ़ाकर उसकी सुरक्षा भी कर सकता है. 

एलोवेरा जैल

आप एलोवेरा जैल भी होंठों पर अप्लाई कर सकते हैं. एलोवेरा में मौजूद एंजाइम में हल्के एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं, इसलिए आपको एलोवेरा का उपयोग दिन में सिर्फ़ दो या तीन बार ही करना चाहिए.

Advertisement

शहद

शहद आपके होठों को नमी देने और फटे होठों को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. यह एक हल्के एक्सफोलिएटर के रूप में भी काम करता है और आपके होठों से सूखी, मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है.

एवोकाडो

एवोकाडो में कई फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो त्वचा को लाभ पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं, जिनमें ओलिक और लिनोलिक एसिड शामिल हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article