दाग-धब्बे हटाने में असर दिखाती हैं घर की कुछ चीजें, इस्तेमाल करके खुद देख सकते हैं असर

Dark Spots: बेदाग स्किन पाने की इच्छा है लेकिन समझ नहीं आता कि क्या लगाएं क्या नहीं, तो यहां जानिए उन नुस्खों के बारे में जो चेहरे को निखार देते हैं. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
D

Skin Care: जीवनशैली में बदलाव, स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखना, हार्मोनल बैलेंस बिगड़ना, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल या फिर धूप में ज्यादा देर रहना दाग-धब्बे (Dark Spots) होने की वजह बन सकता है. स्किन पर मेलानिन का प्रोडक्शन बढ़ने से भी दाग-धब्बे नजर आ सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी त्वचा को बेदाग बनाना चाहते हैं और निखरी त्वचा पाने की इच्छा रखते हैं तो यहां दिए घरेलू नुस्खे असर दिखा सकते हैं. इन नुस्खों का इस्तेमाल करना आसान भी है और असरदार भी. 

सर्दियों में शरीर को रखना है गर्म तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये चीजें, ठंड छू भी नहीं पाएगी 

दाग-धब्बे हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Dark Spots 

छाछ 

पेट को अच्छा रखने के लिए छाछ को अक्सर ही डाइट का हिस्सा बनाया जाता है, लेकिन छाछ चेहरे पर लगाई जाए तो दाग-धब्बे हल्के करने में भी कारगर हो सकती है. बस छाछ को रूई में लेकर दाग-धब्बों पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखें और चेहरा धो लें. जिनकी ऑयली स्किन है वे छाछ में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

बच्चा पतला और कमजोर है तो उसे खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, शरीर दिखने लगेगा सुडौल

नींबू का रस 

दाग-धब्बे कम करने में नींबू का रस (Lemon Juice) भी असरदार हो सकता है. नींबू का रस चेहरे पर लगाने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच पानी या गुलाबजल मिला लें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें. त्वचा पर असर नजर आने लगेगा. 

टमाटर 

दाग-धब्बों पर टमाटर का भी अच्छा असर दिखता है. टमाटर का गूदा या टमाटर का रस चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसे 10 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन सोफ्ट और ग्लोइंग नजर आने लगती है. चेहरे पर मैल और टैनिंग छुड़ाने के लिए भी टमाटर का रस लगाया जा सकता है. 

पपीता 

नेचुरल एंजाइम्स और खनिजों वाले पपीता (Papaya) को डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए चेहरे पर लगाया जा सकता है. डार्क स्पॉट्स पर पपीता को पीसकर लगा लें. 20 मिनट बाद चेहरा धोएं. हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम
Topics mentioned in this article