पीरियड्स में होने वाले क्रैंप्स को रोकने में असर दिखाता है यह एक मसाला, पानी में डालकर पीना होगा इसे 

पीरियड्स के दौरान अक्सर ही पेट में जरूरत से ज्यादा दर्द महसूस होने लगता है. ऐसे में यहां बताए नुस्खे को आजमाकर देखा जा सकता है. यह नुस्खा पीरियड क्रैंप्स को कम करने में असरदार होता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इस तरह कम होने लगेगा पीरियड्स में होने वाला दर्द. 

Menstrual Health: बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द और तकलीफ होती है. कई बार यह दर्द ना के बराबर होता है तो कई बार दर्द इतना बढ़ जाता है कि पेट पकड़कर बैठना पड़ता है. ऐसे में समझ नहीं आता कि इस दर्द से किस तरह राहत पाई जाए. महिला घर पर हो तो पेट पर गर्म पानी की बोतल या पाउच रखकर सिंकाई की जा सकती है, लेकिन अगर कभी ऑफिस या कहीं बाहर हों तो सिंकाई करना मुश्किल होता है. ऐसे में यहां जानिए रसोई के उस मसाले के बारे में जिसे पानी में डालकर पिया जाए तो पीरियड क्रैंप्स (Period Cramps) से निजात मिल जाती है. यह मसाला है सौंफ. सौंफ के दाने (Fennel Seeds) पीरियड्स क्रैंप्स को कम करने में मदद कर सकते हैं. सौफ को हल्के गर्म पानी में डालकर 5 मिनट रखें और फिर छानकर पी लें. पीरियड क्रैंप्स दूर होने लगते हैं. यहां जानिए सौंफ के अलावा किन-किन तरीकों से पीरियड क्रैंप्स से छुटकारा पाया जा सकता है. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया किस तरह पेट को किया जा सकता है साफ, गट हेल्थ रहती है अच्छी 

पीरियड्स के दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies For Period Cramps 

अदरक का सेवन करने पर पीरियड्स के दर्द से राहत मिल सकती है. अदरक (Ginger) के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत दिला सकते हैं. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर गर्म पानी में पकाने के बाद पिया जा सकता है. इससे मेंस्ट्रुअल क्रैंप्स से राहत मिल जाती है. 

पीरियड्स में महिलाओं को पेट फूलने की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में पानी पीते रहना चाहिए. पानी पीते रहने से ब्लोटिंग कम होती है और क्रैंप्स के अलावा पेट में होने वाले दर्द से राहत मिल जाती है. 

Advertisement

बेरीज, टमाटर, अनानास, हल्दी और लहसुन (Garlic) कुछ ऐसे एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स हैं जिन्हें खाने पर पीरियड क्रैंप्स से राहत मिलती है. इसके अलावा, पत्तेदार हरी सब्जियां, बादाम, अखरोट, फैटी फिश जैसे साल्मन इंफ्लेमेशन को कम करने में फायदेमंद होती हैं. 

Advertisement

डीकैफ कॉफी भी पीरियड्स का दर्द कम करने में असर दिखाती है. कॉफी पीकर 5 से 10 मिनट वॉक करें. क्रैंप्स कम होने लगते हैं. ऑफिस या बाहर जाने वाली महिलाओं के लिए पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए डीकैफ कॉफी एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि इसे आसानी से कहीं भी खरीदकर पिया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Salman Khan के लिए आया धमकी भरा मैसेज, Lawrence से दुश्मनी खत्म कराने के मांगे 5 करोड़
Topics mentioned in this article