बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण साबित होती है रसोई की यह एक चीज, जान लीजिए सेवन का तरीका 

बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनता है. इससे गाउट की दिक्कत भी हो जाती है और उंगलियों में सूजन नजर आने लगती है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह कम किया जा सकता है गंदा यूरिक एसिड. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Uric Acid Diet: यूरिक एसिड एक प्रकार का वेस्ट प्रोडक्ट होता है जो प्यूरिन के सेवन से शरीर में जमा होता है. आमतौर पर इस यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करके निकाल देती है. लेकिन, जब किडनी इस यूरिक एसिड को नहीं निकाल पाती तो यूरिक एसिड शरीर में जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगता है और इसके क्रिस्टल्स घुटनों और उंगलियों के जोड़ों में जमना शुरू हो जाते हैं और गाउट (Gout) व सूजन की वजह बनते हैं. ऐसे में समय रहते इस यूरिक एसिड को कम करने की जरूरत होती है. यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें आजमाने पर यूरिक एसिड लेवल्स में गिरावट आ सकती है. जानिए कौनसी हैं ये घर की असरदार चीजें. 

इन पत्तों से बनाकर लगा लिया सिर पर तेल तो उगने लगेंगे नए बाल, हेयर फॉल भी होने लगेगा कम 

हाई यूरिक एसिड के घरेलू उपाय | High Uric Acid Home Remedies 

अदरक - यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल्स कम करने में अदरक (Ginger) का सेवन फायदेमंद होता है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण यूरिक एसिड लेवल्स को कम करने और सूजन को घटाने में असर दिखाते हैं. अदरक को हल्का पानी में उबालकर इसकी चाय पी जा सकती है और इसे खानपान की अन्य चीजों में भी शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

नींबू का पानी - ठंडा नहीं बल्कि हल्का गर्म नींबू का पानी पीने पर शरीर से टॉक्सिंस निकल सकते हैं. इससे यूरिक एसिड की बढ़ी हुआ मात्रा कम होने में भी असर दिखता है. एक गिलास गर्म पानी में ताजा नींबू का रस (Lemon Juice) निचोड़कर पी सकते हैं. 

Advertisement

हाई फाइबर फूड्स - फाइबर से भरपूर चीजें यूरिक एसिड को कम कर सकती हैं. इस चलते खानपान में फाइबर से भरपूर अनाज, सब्जियों, दालों और फलों को हिस्सा बनाया जा सकता है. 

Advertisement

हल्दी - हल्दी में करक्यूमिन होता है और जोकि एक फायदेमंद कंपाउंड है. हल्दी के सेवन से शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो यूरिक एसिड लेवल्स को घटाने और सूजन को कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. 

Advertisement

सेब का सिरका - शरीर से यूरिक एसिड को फ्लश करके निकालने में सेब के सिरके के फायदे देखे जा सकते हैं. एपल साइड विनेगर का सेवन करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि इसे आपको सादा नहीं पीना है बल्कि एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर ही इसे पी सकते हैं. यूरिक एसिड कम होने में मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
इज़रायल के Jet Fighters ने की Air Strike, फिर दहला Lebanon
Topics mentioned in this article