दांत में होने लगे दर्द तो घर की यह एक चीज तुरंत दिखाती है असर, Toothache होने लगता है कम 

Toothache Home Remedies: कभी भी और कहीं भी दांत का दर्द परेशान कर सकता है. ऐसे में बेवक्त कभी दांत की तकलीफ बढ़ जाए तो घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Home Remedies: दांतों में दर्द के अलग-अलग कारण हो सकते हैं. दांतों की सही तरह से सफाई ना करने, प्लाक के कारण दांतों में सड़न बढ़ने (Tooth Cavity) या फिर मसूड़े में होने वाली सूजन के कारण भी दांतों में दर्द हो सकता है. यह दर्द वक्त-बेवक्त कभी भी हो जाता है और मुसीहत का सबब बनते देर नहीं लगाता. ऐसे में अगर आप भी दांतों के दर्द (Toothache) से अक्सर ही परेशान हैं तो यहां जानिए घर की किस चीज का इस्तेमाल दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर होता है. घरेलू नुस्खों का आजमाना आसान भी होता है और इनका असर भी तेजी से नजर आता है. 

चेहरे पर निकले पिंपल्स को रातोंरात कम कर सकती हैं घर की ये 6 चीजें, चेहरा बेदाग नजर आने लगेगा

दांत दर्द दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Toothache 

लौंग का तेल 

दांतों पर लौंग का तेल (Clove Oil) लगाने पर दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है. लौंग में यूजेनॉल होता है जो नेचुरल पेन रिलीवर और नंबिंग एजेंट की तरह काम करता है जिससे कई हद तक दर्द कम हो जाता है और आराम महसूस होता है. लौंग के तेल के अलावा लौंग के पाउडर को भी रूई में भरकर दर्द वाले दांत पर रख सकते हैं. 

Advertisement
लहसुन से दूर होगा दर्द 

एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है लहसुन. इसे खाने पर सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. लहसुन (Garlic) को दांत का दर्द दूर करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. लहसुन की कली लेकर कूटें और इसमें हल्का नमक डालकर मिक्स करें. इस मिश्रण को दर्द वाले दांत पर लगाकर रखें. लहसुन दर्द खींचने लगता है. 

Advertisement
नारियल तेल से मिलेगा आराम 

नारियल तेल से ऑयल पुलिंग की जाती है. यह एक ऐसा मेथड है जिसमें 2 चम्मच के करीब नारियल तेल को मुंह में रखकर यहां से वहां घुमाया जाता है और फिर थूककर मुंह साफ पानी से धोया जाता है. ऑयल पुलिंग करने पर दांतों की गंदगी कम होती है, पीलापन हटता है, सड़न दूर होती है और दर्द से राहत मिलती है सो अलग.

Advertisement
नमक और काली मिर्च 

बराबर मात्रा में नमक और काली मिर्च को लेकर उसमें पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं और कुछ देर लगाए रखें. इससे दर्द से राहत मिलती है और दांतों की तकलीफ कम होने में असर दिखता है. 

Advertisement
शहद और दालचीनी 

दांत का दर्द कम करने के लिए शहद और दालचीनी के मिश्रण को भी दांतों पर लगाकर रखा जा सकता है. एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस मिश्रण से दर्द कम होने में असर दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: Rampur में Dehradun Express को पलटाने की साज़िश नाकाम | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article