खांसी से परेशान हैं तो यहां जानिए कैसे मिलेगा छुटकारा, इन 5 चीजों का सेवन दूर कर देगा Cough की दिक्कत

Cough Home Remedies: मौसम बदलने पर खांसी और जुकाम जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में यहां जानिए घर की किन चीजों का सेवन इन परेशानियों को दूर करने में असर दिखाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Healthy Tips: खांसी और जुकाम ऐसी दिक्कतें हैं जो मौसम बदलते ही किसी को भी हो सकती हैं. थोड़ा भी मौसम ठंडा होना शुरू होता है या रात के समय ज्यादा ठंडे कमरे में सो जाया जाए तो तबीयत बिगड़ जाती है. ऐसे में अगर आप भी खांसी (Cough) से परेशान हैं तो घर की कुछ चीजों का सेवन करके देख सकते हैं. घर पर ही ऐसी कई एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चीजें होती हैं जिनके सेवन से गले को आराम मिल जाता है और खांसी दूर होती है. जानिए कौनसी हैं ये फायदेमंद चीजें. 

फिटनेस कोच ने बताया नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हुए वजन घटाने का तरीका, शेयर किया 9 दिन का डाइट प्लान

खांसी के घरेलू उपाय | Cough Home Remedies 

खा सकते हैं शहद 

एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर शहद (Honey) का सेवन खांसी से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है. 1-2 चम्मच शहद को खाएं और ऊपर से हल्का गर्म पानी पी लें. गले को आराम मिलता है और खांसी दूर हो जाती है. इस बात का ध्यान रखें कि एक साल से छोटे बच्चे को शहद खाने के लिए ना दिया जाए. 

अदरक से मिलेगा आराम 

खांसी की दिक्कत में अदरक भी बेहद फायदेमंद होता है. यह मसल्स को आराम देता है और श्वसन नली को साफ करता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गले को आराम देने का काम करते हैं. अदरक (Ginger) के सेवन के लिए इसे छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में डालें और उबाल लें. इस अदरक के पानी को गर्म-गर्म पीने पर गले को राहत मिलती है और खांसी दूर होने में असर दिखता है. 

हल्दी

करक्यूमिन, एंटी-इंफेलेमेटरी गुण एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों वाली हल्दी का सेवन गले को आराम देने के लिए अच्छा होता है. इससे खांसी के साथ ही जुकाम की दिक्कत भी दूर हो जाती है. एक चम्मच हल्दी के पाउडर में चुटकीभर काली मिर्च डालें और हल्के गर्म दूध में मिलाकर पिएं. इससे खांसी से आराम मिलता है. 

पिएं गर्म सूप 

घर पर बना गर्मागर्म सूप खांसी से राहत दिला सकता है. सूप पीने पर खांसी दूर होती है और जुकाम से भी निजात मिल जाती है. आप अपनी पसंद का कोई भी जूस बनाकर पी सकते हैं. मिक्स वेजीटेबल सूप का अच्छा असर दिखता है. 

Advertisement
गर्म पानी से गार्गल करें 

खांसी होने पर गले में खराश भी हो जाती है. ऐसे में गर्म पानी से गार्गल करने पर आराम मिल जाता है. इससे गले की दिक्कत कम होती है और खांसी से छुटकारा मिलता है सो अलग. गर्म पानी में हल्का नमक डालकर गार्गल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Amethi Murder Case: अमेठी में पति-पत्नी और बच्चों समेत 4 की खौफनाक हत्या | NDTV India
Topics mentioned in this article