दाढ़ के दर्द ने छीन लिया है दिन और रात का चैन तो तुरंत आजमाकर देख लीजिए यह घरेलू उपाय, तकलीफ छूमंतर हो जाएगी

विस्डम टूथ यानी दाढ़ निकलना शुरू होती है तो कई बार व्यक्ति को असहनीय दर्द भी होने लगता है. ऐसे में इससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Toothache: मुंह के सबसे आखिर में निकलने वाले दांत को विस्डम टूथ (Wisdom Tooth) यानी दाढ़ कहते हैं. आम दातों को निकलने में ज्यादा समय नहीं लगता लेकिन दाढ़ निकलने की प्रक्रिया बेहद लंबी होती है. यह प्रक्रिया कई बार बेहद दर्द देने वाली भी होती है. दाढ़ निकलती है तो बहुत बार असहनीय दर्द भी होने लगता है. यह दर्द तीव्र होता है और इस दाढ़ दर्द के कारण व्यक्ति का उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आपकी भी दाढ़ निकल रही है और दाढ़ का दर्द (Daadh Dard) मुसीबत का सबब बन गया है तो यहां जानिए किस तरह इस दाढ़ के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. घर के ही कुछ नुस्खे इस दिक्कत को दूर करने में कारगर साबित होते हैं. 

बच्चों का बिगड़ गया है पेट और हो गई है गैस की दिक्कत, तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

दाढ़ दर्द के घरेलू उपाय  |  Home Remedies For Wisdom Tooth Pain 

लौंग का तेल - लौंग का तेल दाढ़ का दर्द दूर करने में रामबाण साबित हो सकता है. इस तेल से दाढ़ में होने वाली तकलीफ कम होती है और दर्द से आराम मिलने लगता है. लौंग का तेल एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इस तेल को रूई पर डालें और दाढ़ पर यह रूई कुछ देर लगाकर रखने के बाद धो लें. इसके अलावा, लौंग (Clove) को पीसकर इस पाउडर को रूई में डालकर दाढ़ के ऊपर रखा जा सकता है. 

Advertisement

एलोवेरा - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा दाढ़ के दर्द को जड़ से खत्म करने में असरदार होता है. एलोवेरा की पत्ती से ताजा गूदा निकालें और दाढ़ पर लगा लें. दर्द में आराम महसूस होता है. 

Advertisement

लहसुन और अदरक - एक लहसुन और छोटे से अदरक के टुकड़े को एकसाथ लेकर मिक्स करें. इस पेस्ट को दाढ़ पर लगाएं और कुछ देर बाद हटा लें. दाढ़ का दर्द कम होने लगता है. 

Advertisement

हल्दी - औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी (Turmeric) भी दाढ़ के दर्द से राहत दिलाने का काम करती है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दाढ़ की सूजन को कम करते हैं और इससे मसूड़ों की सूजन से भी राहत मिल जाती है. कच्ची हल्दी को कूटकर दाढ़ पर लगाएं या फिर हल्दी का पेस्ट दाढ़ पर लगा लें. हल्दी को पानी में डालकर उबालने और इस पानी से कुल्ला करने पर भी दाढ़ के दर्द से छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article