Home Remedies for Toothache: दांत के दर्द से हैं परेशान, तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

अचानक होने वाले दांत दर्द से निपटने के लिए एकमात्र विकल्प के रूप में घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Home Remedies for Toothache: दांत दर्द एक ऐसा दर्द है, जिससे हम में से कोई भी बिना किसी परेशानी के नहीं निपट सकता. यह दर्द बहुत तकलीफ देता है, खासकर रात में इसकी वजह से आप सो नहीं सकते हैं. दर्द आमतौर पर लगभग 1 या 2 दिनों तक रहता है, लेकिन कई बार ये दर्द बेहद असहनीय हो सकता है और इसकी जांच करवाने के लिए आपको डेंटिस्ट के पास जाना पड़ता है. लॉकडाउन के बाद से लोग सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डेंटिस्ट के पास कम ही जाते हैं. ऐसे में दर्द से निपटने के लिए एकमात्र विकल्प के रूप में घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं. हम आपको कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप दांत दर्द की परेशानी से अस्थायी रूप से राहत पा सकते हैं.

Home Remedies For Dandruff: सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो ये 5 नेचुरल तरीके जल्द दिलाएंगे रूसी से निजात!

नमक के पानी से माउथवॉश

जब भी आपके दांतों में कोई चुभने वाला दर्द हो, तो अपने मुंह को खारे पानी से कुल्ला कर लें या आप उस हिस्से में कुछ नमक भी रगड़ सकते हैं, जहां यह दर्द हो रहा है. यह आपको तुरंत राहत देगा.

Advertisement

आइस पैक कोल्ड कंप्रेस

सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में मदद करने के लिए, आइस पैक का एक बैग या कुछ भी ठंडा का उपयोग उस क्षेत्र के दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है. जहां यह बाहर से दर्द कर रहा है. आप इसे चीकबोन पर दबा सकते हैं और इसे कुछ मिनट तक प्रभावित क्षेत्र के रक्त प्रवाह को धीमा करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा एक जादुई पौधा है. इसका इस्तेमाल हीलिंग कट्स और बर्न के साथ-साथ कई चीजों को ठीक करने के लिए किया जाता है. ऐलोवेरा जेल का उपयोग मसूड़ों को साफ करने और उन्हें आराम देने के लिए किया जा सकता है.

Advertisement

लौंग

लौंग दांत दर्द और मसूड़ों के संक्रमण से लड़ने का पारंपरिक तरीका है. लौंग में पाया जाने वाला प्राथमिक यौगिक, यूजेनॉल एक हल्का संवेदनाहारी है जो नसों को सुन्न करने में मदद करता है और इस प्रकार, दांत दर्द को ठीक करता है.

Advertisement

लहसुन

लहसुन को कई औषधीय उद्देश्यों के लिए जाना जाता है और यह दांत दर्द को कम करने में मदद करता है. आप लहसुन को नमक के साथ मिला कर कुचल सकते हैं और तुरंत राहत के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लागू कर सकते हैं.

Home Remedies: मसूड़ों से खून आने की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, तो इन पांच चीजों का करें सेवन!

Home Remedies For Nausea: मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत!

Sore Throat Remedies: खांसी और गले की खराश से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय!

Home Remedies For Hair Growth: छोटे बालों से हैं परेशान? तो बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार!

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: ML Khatter, Bhupinder Hooda समेत दिग्गज नेताओं ने मतदान के बाद क्या कहा?
Topics mentioned in this article