चेहरे पर रूखेपन के कारण खुजली होने लगी है तो लगाकर देख लीजिए घर की ये चीजें, ड्राइनेस हट जाती है 

अक्सर ही त्वचा अगर जरूरत से ज्यादा ड्राई हो तो उसपर खुजली होने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस दिक्कत से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin Care: त्वचा पर नमी की कमी हो तो स्किन ड्राई होना शुरू हो जाती है. स्किन का यह रूखापन जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो स्किन से फ्लेक्स छूटकर गिरने लगते हैं. वहीं, कई बार स्किन पर खुजली (Itching) होना शुरू हो जाती है सो लग. स्किन की ड्राइनेस से चेहरा सफेद या लाल नजर आ सकता है, त्वचा खुरदुरी दिखने लगती है और फटना शुरू हो जाती है. स्किन की इस ड्राईनेस के कई कारण हो सकते हैं. अंदरूनी रूप से पोषण में कमी, बाहरी तौर पर मॉइश्चराइजर ना लगाना, स्विमंग करना, गर्म पानी से नहाना आदि वजहों से स्किन ड्राई (Dry Skin) हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी त्वचा के रूखेपन के कारण होने वाली खुजली से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह स्किन के रूखेपन से छुटकारा पाया जा सकता है और इस खुजली को दूर कर सकते हैं. 

Madhuri Dixit के पति श्रीराम नेने बता रहे हैं दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

चेहरे पर ड्राइनेस के कारण होने वाली खुजली को दूर करना 

नारियल का तेल 

एसेंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर नारियल के तेल (Coconut Oil) से स्किन हाइड्रेटेड रहती है और ड्राइनेस दूर होती है. नारियल के तेल को हथेली पर लेकर चेहरे पर मलें. इस तेल को रातभर त्वचा पर लगाकर रखा जा सकता है. इसके अलावा नारियल का तेल डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. हालांकि, डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए. 

Advertisement
ओटमील से नहाना 

स्किन की ड़्राईनेस, खुजलाहट और एलर्जी से छुटकारा दिलाने में ओटमील भी काम आता है. ओटमील इंफ्लेमेशन को कम करने में खासतौर से असरदार होता है. नहाने के लिए हल्का गर्म पानी करें और उसमें एक कपड़े में ओटमील डालकर डुबा दें. पानी का रंग बदल जाए तो इस पानी से नहाएं और हो सके तो त्वचा पर 10 से 15 मिनट इस पानी को सोखने दें. इससे त्वचा के रूखेपन और खुजलाहट दोनों से छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement
बर्फ आएगी काम 

किसी कपड़े में बर्फ लपेटें और इस कपड़े को चेहरे पर कुछ देर रखें. बर्फ को इस तरह चेहरे पर रखा जाए तो स्किन इंफ्लेमेशन कम होती है. इससे खुजली कम होने लगती है और त्वचा को राहत मिलती है सो अलग. 

Advertisement
इन बातों का रखें ध्यान 
  • त्वचा की खुजलाहट और रूखेपन को दूर करने के लिए सनस्क्रीन लगाई जा सकती है. 
  • रोजाना सुबह और शाम मॉइश्चराइजर (Moisturizer) जरूर लगाएं. मॉइश्चराइजर अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही चुनें. 
  • बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने से परहेज करें. ठंडा या गुनगुना पानी ही मुंह धोने के लिए भी चुनें. 
  • चेहरे पर फ्रेग्रेंस वाली चीजें ना लगाएं. नेचुरल इंग्रीडिएंट्स या त्वचा के रूखेपन को दूर करने वाली चीजों का ही इस्तेमाल करें. 
  • ड्राई स्किन को नाखूनों से उखाड़ने की कोशिश ना करें. 
  • ड्राइनेस से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार स्किन को एक्सफोलिएट किया जा सकता है. चेहरे को एक्सफोलिएट करने यानी स्क्रब करने के लिए माइल्ड स्क्रब चुनें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India
Topics mentioned in this article