Irregular Periods: हर महीने पीरियड्स समय पर आने में दिक्कत होती है तो खाएं ये चीजें, रेग्युलर होगी Menstrual Cycle 

Irregular Periods Home Remedies: पीरियड्स समय पर नहीं आते और उनमें कई-कई दिनों का अंतराल होता है तो यहां दिए गए घरेलू नुस्खे आपके लिए ही हैं. इनसे पीरियड्स रेग्युलर होने में मदद मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
Menstrual Cycle: इस तरह दूर होगी अनियमित पीरियड्स की दिक्कत. 

Irregular Periods: हर महीने पीरियड्स एक ही तारीख पर हो ऐसा आमतौर पर कम ही देखने को मिलता है. लेकिन, कभी 10 दिन के गैप या निर्धारित तारीख के 15 दिन बाद पीरियड्स होने लगें तो यह चिंता का विषय बन जाता है. अगर आपको 1-2 महीने से पीरियड्स (Periods) रेग्युलर नहीं हो रहे हैं तो खानपान में कुछ बदलाव करके आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं. रेग्युलर मेंसट्रूअल साइकिल (Menstrual Cycle) में अच्छी डाइट (Diet) अहम भूमिका निभाती है. इसी चलते आइए जानते हैं अनियमियत पीरियड्स की दिक्कत को दूर करने के लिए क्या खाया जाए. 

Neetu Chandra ने कहा बिजनेसमैन ने 25 लाख रुपये महीने में सैलरी वाइफ बनने का दिया ऑफर, क्या आप जानते हैं क्या होती है Salaried Wife


अनियमित पीरियड्स के घरेलू उपाय | Home Remedies For Irregular Periods 

कच्चा पपीता 


पीरियड्स समय पर ना आने पर कच्चे पपीते (Unripe Papaya) का सेवन करना अच्छा माना जाता है. कच्चा पपीता पीरियड फ्लो को भी बेहतर करता है और इससे शरीर को फाइबर भी मिलता है. कुछ दिन लगातार कच्चा पपीता खाने पर पीरियड्स समय से ना आने की दिक्कत दूर होती है. 

एलोवेरा 

इस घरेलू उपाय के इस्तेमाल से पहले जान लीजिए कि पीरियड्स के दौरान आपको इसका सेवन नहीं करना है. जब आपको पीरियड्स ना हों तब आप इसे खा सकते हैं. यह हार्मोंस को रेग्युलेट करता है. एलोवेरा की पत्ती से गूदा (Aloe Vera Gel) निकालें और एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर नाश्ते से पहले रोजाना खाएं. 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) की समस्या को दूर करती है. एक चौथाई चम्मच हल्दी को दूध में मिलाएं और मिठास के लिए उसमें गुड़ या शहद मिलाकर सेवन करें. 

अदरक 


पीरियड्स समय से आएं इसके लिए एक चम्मच ताजा अदरक को 5 मिनट तक पानी में उबालें. अब इस पानी में चीनी मिलाकर खाने के बाद दिन में 3 बार पिएं. यह अनियमित पीरियड्स को रेग्युलर करता है. 
 

Advertisement

40 के बाद हड्डियों में अक्सर महसूस होता है दर्द तो महिलाएं शुरू कर दें ये 5 फूड खाना, शरीर को मिलेगा भरपूर कैल्शियम
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: Britain में Conservative Party के कई बड़े नेताओं को करना पड़ा हार का सामना
Topics mentioned in this article