तलवों में होती है जलन तो पानी में डालें यह एक चीज और बैठ जाएं पैर डुबोकर, मिल जाएगा आराम 

अगर आपको भी जब-तब पैरों के तलवों में जलन महसूस होती है तो यहां जानिए किस तरह इस दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. आसान सा घरेलू नुस्खा दिखाता है असर. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Healthy Tips: शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर भी पैरों में झनझनाहट या जलन की दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा, डायबिटीज, धूप में ज्यादा देर खड़े रहना, एल्कोहल का जरूरत से ज्यादा सेवन या फिर नर्व डैमेज के कारण पैरों के तलवों में जलन हो सकती है. अगर आप भी इस पैर की जलन से परेशान हैं, चलने-फिरने में दिक्कत होती है और चैन से बैठा भी नहीं जाता है तो यहां जानिए किस तरह पैरों के तलवों में होने वाली जलन से छुटकारा पाया जा सकता है. घर की ही चीजें इस जलन को दूर करने में असरदार साबित होती हैं. 

रोजाना 100 ग्राम सोया चंक्स खाने से क्या होता है, न्यूट्रिशनिस्ट ने दिया जवाब 

पैरों में जलन के घरेलू उपाय | Burning Feet Home Remedies 

पानी में डालें यह चीज 

एक टब लें और उसमें पानी भर लें. इस पानी में सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) डालें. पानी में 5 से 6 ढक्कन एपल साइडर विनेगर डाला जा सकता है. इस पानी में अपने पैरों को तकरीबन 20 मिनट डुबोकर रखने के बाद पैरों को धोकर साफ कर लें. अगर पैरों में किसी तरह के बैक्टीरिया या फंगी के कारण दिक्कत हो रही होगी तो एपल साइडर विनेगर से दूर हो जाएगी. इसके अलावा इस सिरके में पाए जाने वाला मैग्नीशियम सल्फेट पैरों की जलन को दूर करने में असर दिखाएगा. 

बर्फ में पैर डालना 

पैरों को ठंडे बर्फ वाले पानी में डुबोकर रखे पर भी पैरों में होने वाली जलन से राहत मिल जाती है. हालांकि, इससे बहुत लंबे समय तक आराम नहीं मिलेगा या यह इस दिक्कत का इलाज नहीं है बल्कि इससे कुछ देर तक पैरों की जलन से राहत मिल जाएगी. 

Advertisement
हल्दी का सेवन 

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर अगर पैरों के तलवों में जलन होती है तो उसके लिए हल्दी का सेवन किया जा सकता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमटरी गुण होते हैं जो पैरों में होने वाली जलन को दूर करने में मददगार हो सकते हैं. ऐसे में हल्दी को मसाले की तरह भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है और हल्दी के सप्लीमेंट्स भी लाए जा सकते हैं. 

Advertisement
जूते पहने सही 

पैरों के तलवों में होने वाली जलन (Burning Sensation) का एक बड़ा कारण सही साइज के या फिर सही सोल वाले जूते ना पहनना भी हो सकता है. इसीलिए अपने फुटफियर को सही तरह से चुनें. डायबिटीज के मरीजों को खासतौर पर सही फुटफियर चुनना चाहिए. सैंडल्स, फ्लिप फ्लॉप्स या फिर हाई हील्स पहनने पर पैरों में दिक्कत हो सकती है. अगर बाहर जाएं तो कंफर्टेबल जूते पहनकर ही निकलें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article