बालों की चमक खो गई है और बाल दिखने लगे हैं बेजान, तो जानिए किन चीजों का इस्तेमाल लटों को बना देता है मुलायम 

Dry Hair Home Remedies: घर की ही ऐसी कई चीजें हैं जो फ्रिजी बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में असरदार होती हैं. इन नुस्खों का इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Hair Care: बालों की सही तरह से देखरेख ना की जाए या बालों को भरपूर पोषण ना मिले तो बाल रूखे होने लगते हैं. रूखे-सूखे (Dry Hair) और बेजान बाल देखने में तो बुरे लगते ही हैं, साथ ही इनसे बालों के झड़ने की रफ्तार भी बढ़ सकती है. उलझे बालों पर कंघी करने पर होता यह है कि बाल कंघी में फंसकर भी टूटने लगते हैं वहीं बालों में नमी की कमी से स्कैल्प भी ड्राई हो जाती है. ऐसे में बालों को उनकी खोई हुई चमक लौटाने के लिए कुछ आसान से घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं जो बालों को नमी और पोषण देकर बालों की खूबसूरती पर भी चार-चांद लगा देते हैं. 

डॉक्टर ने बताया नवजात शिशु के सिर के नीचे तकिया रखना चाहिए या नहीं, नन्हे-मुन्ने पर क्या होता है असर जानें यहां

ड्राई और फ्रिजी बालों के घरेलू उपाय | Home Remedies For Dry And Frizzy Hair 

अंडे का हेयर मास्क 

बालों की फ्रिजीनेस को दूर करने में इस हेयर मास्क (Hair Mask) का कमाल का असर नजर आता है. इसे बनाने के लिए 2 अंडे लें और उन्हें कटोरी में निकालकर एक चम्मच भरकर दही मिला लें. अच्छे से मिक्स करके इस मास्क को बालों पर अच्छे से लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद सिर धोकर साफ कर लें, बालों पर चमक नजर आने लगती है और बाल मुलायम बनते हैं सो अलग. 

Advertisement
एलोवेरा ट्रीटमेंट 

बालों को एलोवेरा ट्रीटमेंट दिया जा सकता है. एलोवेरा के इस्तेमाल के लिए ताजा एलोवेरा की पत्ती से एलोवेरा का गूदा निकाल लें और इसे अच्छे से फेंटकर बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाकर आधा घंटा रखें. इसके बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार इस तरह से एलोवेरा को बालों पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
केले का हेयर मास्क 

बालों पर केले का हेयर मास्क (Banana Hair Mask) लगाया जा सकता है. केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक केले को लेकर अच्छे से मसलें और उसमें शहद और थोड़ा नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल मिला लें. इस मिश्रण को 20 से 30 मिनट बालों पर लगाकर रखने के बाद सिर धोकर हटाया जा सकता है. हफ्ते में एक बार लगाने पर ही बालों पर कमाल का असर दिखने लगता है. 

Advertisement
शहद और दूध

एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच भरकर शहद (Honey) और 4 से 5 चम्मच दूध मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर उंगलियों से अच्छे से लगाएं. सिर की जड़ों से सिरों तक लगाने के बाद आधा घंटा रखें और फिर धोकर सिर साफ कर लें. बाल इतने मुलायम हो जाएंगे कि उंगलियों से फिसलने लगेंगे और लगेगा कि किसी सैलून से कोई महंगा ट्रीटमेंट लिया है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India
Featured Video Of The Day
ezbollah Pager Explosion: कौन है Israel की Unit 8200 | Lebanon में बिछा दी लाशें | Walkie-Talkies
Topics mentioned in this article