डैंड्रफ से बच्ची का सिर नजर आने लगा है सफेद, तो इस चीज से धो दीजिए उसके बाल, नहीं दिखेगी एक भी रूसी 

अगर आपको भी बच्ची के सिर पर जरूरत से ज्यादा डैंड्रफ नजर आने लगा है तो यहां बताए नुस्खे को आजमाकर देख लीजिए. इस तरह डैंड्रफ से पूरी तरह छुटकारा मिल सकता है. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
सिर से डैंड्रफ को पूरी तरह हटा देंगी ये चीजें. 

Hair Care: चाहे बड़े हों या बच्चे, एक बार सिर पर डैंड्रफ हो जाता है तो अपनी पैठ जमाने लगता है. फिर बालों को कितना ही कंघी से झाड़ा जाए या शैंपू से घिसा जाए, यह जिद्दी रूसी जाने का नाम नहीं लेती. खासकर स्कूल जाने वाले बच्चे इस डैंड्रफ (Dandruff) की दिक्कत से परेशान रहते हैं. अपने दोस्तों के साथ अगल-बगल में बैठकर अगर बच्ची बार-बार बालों में हाथ डालकर सिर खुजाती है तो उसे शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह इस डैंड्रफ की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. कुछ आसान से घरेलू नुस्खे डैंड्रफ से निजात दिला सकते हैं. खासतौर से यहां बताई चीजों से सिर धोने पर डैंड्रफ दूर हो सकता है.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह मॉनसून में रखा जा सकता है स्किन का ख्याल, कुछ आसान से टिप्स आएंगे काम 

डैंड्रफ के घरेलू उपाय | Home Remedies For Dandruff 

दही से धोएं बाल 

लैक्टिक एसिड से भरपूर दही (Curd) से बालों को धोने पर डैंड्रफ की दिक्कत दूर होती है और सिर पर जमी डेड स्किन और सफेद फ्लेक्स हट जाते हैं सो अलग. डैंड्रफ हटाने के लिए एक कटोरी में दही लें और इससे सिर को अच्छे से मलकर धो लें. इसके अलावा आप दही को बालों पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों की अच्छी सफाई हो जाती है. साथ ही, दही को डैंड्रफ का रामबाण इलाज माना जाता है सो अलग. 

Advertisement
नीम आएगा काम 

एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम बालों से डैंड्रफ हटाने में असरदार होती है. नीम के पत्तों को एक गिलास पानी में डालकर उबालें. पानी उबलकर जब पीले रंग का दिखने लगे तो इसे आंच से हटाकर ठंडा करने के लिए रख दें. इस पानी से बालों को धोने पर डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement
एपल साइडर विनेगर 

सेब के सिरके या एपल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) से बालों को धोने पर भी डैंड्रफ हट सकता है. इस्तेमाल के लिए एक मग्गे में 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर अच्छे से मिला लें. इस पानी को बालों पर डालकर उंगिलयों से मलें और फिर 5 मिनट रुककर सिर धो लें. बालों से डैंड्रफ हटने लगेगा. सेब के सिरके वाले पानी से सिर धोने पर बाल मुलायम भी होने लगते हैं और चमकदार नजर आते हैं सो अलग. 

Advertisement
नारियल का तेल और नींबू 

बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर करने में नारियल के तेल का असर नजर आता है. नारियल के तेल में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाएं और इस तेल से सिर पर मालिश करके 10 से 15 मिनट इसे लगाकर रखें और फिर सिर धोकर साफ कर लें. सिर की सतह पर जमे बिल्ड अप को हटाने में भी इस नुस्खे का असर दिखता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Samarth: समावेशिता एक ऐसा कारण है जो मेरे दिल के करीब है: Union Minister Jayant Choudhary
Topics mentioned in this article