Home Remedie For Skin Allergies: जानें, कितने प्रकार की होती है एलर्जी, घबराए नहीं करें ये घरेलू उपाय

Skin Allergies: एलर्जी (Allergy) कई प्रकार की होती है. बॉडी जब भी किसी पदार्थ के प्रति प्रतिक्रिया देती है तो एलर्जी होना शुरू हो जाती है. अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में हम अपनी ही लापरवाही के चलते जाने अनजाने एलर्जी (Allergy) के शिकार हो सकते हैं.

Home Remedie For Skin Allergies: जानें, कितने प्रकार की होती है एलर्जी, घबराए नहीं करें ये घरेलू उपाय

Home Remedie For Skin Allergies: एलर्जी से इस तरह पा सकते हैं छुटकारा

नई दिल्ली:

Home Remedie For Skin Allergies: आज कल एलर्जी (Allergy) की समस्या आम हो गई है. लगभग हर दूसरा व्यक्ति इससे जूझ रहा है. वैसे तो एलर्जी (Allergy) कई टाइप की होती हैं जैसे- क्रीम या कॉस्मेटिक से, किसी प्रकार के खाने से, धूल-मिट्टी से, ऊनी-सूती कपड़ों से, धूप से, मौसम से ऐसे से अनगिनत कारण हैं, जो आप के अंदर एलर्जी (Allergy) उत्पन्न कर सकते है. कारण जो भी हो, लेकिन आज हम आपको आपकी एलर्जी (Allergy) पर काबू पाने वाले कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके बेहद फायदेमंद हो सकती है.

एलर्जी के प्रकार (Types Of Allergies)

जैसा की हमने आपको शुरुआत में बताया था कि एलर्जी (Allergy) कई प्रकार की होती है, इसके सिमटिम भी अलग-अलग होते हैं. जैसे- स्किन पर रैशेज पड़ना, खुजली, पिंपल्स, चेहरे और बॉडी में कई तरह के निशान पड़ना, चिट्टे पड़ना आदि. इस दौरान आपका इम्यून सिस्टम एलर्जी (Allergy)  को रोकने के लिए एंटीबॉडी रिलीज करता है. इस तरह की एलर्जी (Allergy) कई बार नॉर्मल तो कई बार सिरियस भी हो सकती है.

Home Remedie For Skin Allergies: बॉडी में हो रही एलर्जी से ऐसे पाएं छुटकारा 

b5pdctkg

Photo Credit: iStock

डस्ट एलर्जी (Dust Allergy)

डस्ट यानि की धूल से होने वाली एलर्जी (Allergy), जो सबसे साधारण है, लेकिन कई लोगों के लिए खतरे से खाली नहीं है. चलिए आपको बताते हैं धूल से होने वाली एलर्जी (Allergy) के लक्षण.

  • आंखों का लाल पड़ना और खुजली
  • धूल लगने से बार-बार छींक आना
  • एकाएक नाक से पानी बहने लगना
  • अचानक होने वाली खांसी
  • कभी कभार सांस लेने में दिक्कत
  • सीने में जकड़न महसूस करना
  • बॉडी में खुजली होना

स्टीम (Steam)

धूल से हुई एलर्जी (Allergy) के लिए आप स्टीम यानी भाप ले सकते हैं. अगर आप करीब 10 मिनट तक स्टीम लेते हैं, तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

बर्फ का टुकड़ा (Ice Cube)

स्किन पर होने वाली एलर्जी (Allergy) से छुटकारा पाने के लिए बर्फ के टुकड़ों (Ice Cube) की मदद ले सकती हैं. आप एक साफ कपड़े में बर्फ के टुकड़े डालकर एलर्जी वाली जगह उससे सिकाई कर सकती हैं, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी.

Home Remedie For Skin Allergies: एलर्जी से छुटकारा दिलाने में कारगर है नारियल तेल 

tl2ok1eg

नारियल तेल (Coconut Oil)

बॉडी पर हो रही किसी भी टाइप की एलर्जी (Allergy) के लिए आप नारियल तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल होते हैं, जो स्किन एलर्जी के लिए रामबाण इलाज है. बस इसके लिए आपको करना ये है कि हल्का गुनगुना नारियल तेल लें और उसे एलर्जी वाली जगह लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें.

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा के औषधीय गुणों से तो आप वाकिफ ही होंगे. स्किन एलर्जी से छुटकारा दिलाने में इसका कोई तोड़ नहीं है. ये पल भर में शरीर में हो रही एलर्जी के कारण खुजली और जलन से निजात दिला देता है. इसके लिए आप एलोवेरा का जेल निकाल लें. एलर्जी वाली जगह पर जेल को 30 से 40 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और कुछ देर बाद साफ कर लें. इसका प्रयोग आप नियमित भी कर सकते हैं.

नीम के पत्ते (Neem Leaves)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बता दें कि नीम एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल के गुणों से भरपूर है. नीम के पत्तों से आप अपनी एलर्जी से पल भर छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप नीम के पत्तों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर एलर्जी वाली जगह लगाएं. इससे आपको जल्द आराम मिलेगा.