बाजार से फेशवॉश खरीदकर लाने से बेहतर है घर पर तैयार करें, यहां जानिए होम मेड Facewash के इंग्रीडिएंट्स

Natural skin care products : कई बार ऐसा भी होता है कि आपका डेली फेसवॉश या क्लींजर खत्म हो जाता है, ऐसे समय में आप चमकदार और बेदाग त्वचा पाने के लिए नीचे दिए गए नैचुरल फेशवॉश नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं...

Advertisement
Read Time: 3 mins
N

Home made Facewash ingredients : किसी भी स्किनकेयर रूटीन में क्लींजिंग सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण होता है. हेल्दी स्किन के लिए गंदगी, बैक्टीरिया, पसीने और तेल से छुटकारा पाना जरूरी है. इससे आपकी त्वचा स्किनकेयर प्रोडक्ट्स को बेहतर तरीके से अवशोषित करती है. शायद यही वजह है कि ब्यूटी एक्सपर्ट डबल क्लींजिंग के महत्व पर जोर दे रहे हैं. अगर आप क्लींजिंग ध्यान नहीं देते हैं, तो ये आपकी त्वचा की कई समस्याओं को जन्म दे सकती हैं. चाहे आप त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए फेसवॉश का इस्तेमाल करें या होममेड फेशवॉश का, सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करना कभी न भूलें. थोड़ी सी देखभाल आपकी स्किन को चमकदार और जवां बनाए रखने में मदद करेगी. कई बार ऐसा भी होता है कि आपका डेली फेसवॉश या क्लींजर खत्म हो जाता है, ऐसे समय में आप चमकदार और बेदाग त्वचा पाने के लिए नीचे दिए गए नैचुरल फेशवॉश नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं...

सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत

होममेड फेशवॉश

 टी ट्री ऑयल फेशवॉश

टी ट्री ऑयल के गुणों से भरपूर ये नैचुरल स्किन फेस वॉश बैक्टीरिया को मारेंगे. एक कटोरी में टी ट्री एसेंशियल ऑयल की 15 बूंदें लें और उसमें ¼ कप कैस्टर ऑयल और आधा कप ग्रेपसीड ऑयल डालें. अच्छी तरह से मिलाएं और एक एयरटाइट जार में डालें. अपनी उंगलियों पर इस ऑयल क्लींजर की कुछ बूंदें लें और धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर लगभग एक मिनट तक मसाज करें. एक वॉशक्लॉथ को गर्म पानी में डुबोएं और इसे अपने चेहरे पर रखें जब यह ठंडा हो जाए, तो वॉशक्लॉथ को हटा दें और तेल से छुटकारा पाने के लिए अपने चेहरे को साफ वॉशक्लॉथ से पोंछ लें. फिर थपथपाकर सुखाएं. 

दूध फेशवॉश

प्राकृतिक एंजाइमों से भरपूर, दूध एक बेहतरीन प्राकृतिक क्लींजर और एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है. यह त्वचा को अच्छी तरह से साफ करता है, और संतरे के छिलके का पाउडर ऑयल कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ में छिद्रों को कसते हैं और उन्हें खोलते हैं. 

Advertisement

बनाने की विधि

  • तीन बड़े चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें.
  • इसे कॉटन बॉल की मदद से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और पांच मिनट तक मसाज करें.
  • इसे और पांच मिनट तक लगा रहने दें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार
Topics mentioned in this article