विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi 2024: होली के मौके पर इन 5 तरीकों से घर पर बना सकते हैं गुलाल, लाल-पीला और नीला रंग तैयार करें इस तरह 

Homemade Gulal: बाजार से केमिकल वाले गुलाल के बजाय घर पर ही हर्बल गुलाल बनाया जा सकता है. इन रंगों से खेलेंगे होली तो त्वचा या बालों को नहीं होगा नुकसान. 

Read Time: 3 mins
Holi 2024: होली के मौके पर इन 5 तरीकों से घर पर बना सकते हैं गुलाल, लाल-पीला और नीला रंग तैयार करें इस तरह 
Herbal Gulal At Home: इस तरह घर पर बनाया जा सकता है गुलाल. 

Holi Colors: साल के सबसे बड़े त्योहारों में से एक होली 25 मार्च, सोमवार के दिन मनाई जाने वाली है. होली 2 दिनों का त्योहार है जिसमें पहले दिन होलिका दहन किया जाता है और दूसरे दिन होली (Holi) मनाई जाती है. होली के दिन रंगों से खेला जाता है. एक दूसरे को रंग-बिरंगे  गुलाल से सराबोर किया जाता है और हवा में हर तरफ रंग नजर आता है. इस चलते होली के मौके पर बाजार में रंगों की मांग बढ़ जाती है और इसीलिए होली पर केमिकल वाले गुलाल भी खूब बिकते हैं. बाजारों में मिलने वाले गुलाल (Gulal) के पैकेट पर हर्बल लिखे होने के बावजूद भी उनमें केमिकल वाले नकली गुलाल खूब बेचे जाते हैं. इन नकली रंगों से त्वचा और बालों को गंभीर नुकसान हो सकता है. त्वचा पर रैशेज निकलना, लाल चकत्ते पड़ना, इन रंगों का कई-कई दिनों तक त्वचा से ना हटना और एलर्जी होना केमिकल वाले रंगों के कुछ साइड इफेक्ट्स हैं. ऐसे में यहां जानिए किस तरह घर पर लाल, पीले, गुलाबी, नीले और हरे रंग के गुलाल आसानी से तैयार किए जा सकते हैं. 

आंखें होने लगी हैं कमजोर तो Baba Ramdev के उपाय देख लीजिए आजमाकर, हट जाएगा नजर का चश्मा 

होली के लिए घर पर कैसे बनाएं गुलाल | How To Make Gulal At Home For Holi 

लाल गुलाल 

लाल रंग के गुलाल (Red Gulal) को तैयार करने के लिए गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए गुड़हल के फूलों को सुखा लें और फिर पीसकर पाउडर तैयार कर लें. अब चंदन या फिर चावल के आटे में गुड़हल का पाउडर मिला लें. तैयार है आपका लाल गुलाल. लाल रंग वाला पानी तैयार करने के लिए अनार के छिलकों को उबालकर उसके पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

UPSC टीचर विकास दिव्यकीर्ति की माता-पिता को है सलाह, IAS बनने से ज्यादा जरूरी है जीवन में यह बनना

पीला रंग 

ऊर्जा और खुशहाली से भरपूर लगता है पीला रंग. इस रंग को बनाना सबसे आसान है. आटे में हल्दी का पाउडर मिलाकर पीला गुलाल तैयार किया जा सकता है. गेंहू के आटे की जगह चावल का आटा भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

गुलाबी रंग 

चुकुंदर को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें. इस पाउडर को आटे में मिलाकर गुलाबी गुलाल तैयार कर लें. इसके अलावा, चुकुंदर को पानी में उबालें और इस पानी को ठंडा करके पिचकारियों में भरें. 

हरा रंग 

मेहंदी के पत्तों से हरे रंग का गुलाल (Green Gulal) बना सकते हैं. मेहंदी के पत्तों को सुखाकर पीसें और इसे आटे में मिला लें. इसके अलावा, नीम और पालक के पत्ते भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं. 

नीला रंग 

नीले गुलमोहर के फूलों से नीले रंग को तैयार करें. नीला रंग बनाने के लिए कपड़े रंगने वाली नील का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. थोड़ा गहरा रंग बनाने के लिए इंडिगो पाउडर को आटे में मिलाएं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर रोज खाएंगे पिस्ता तो सेहत को मिलेंगे 5 बड़े फायदे, जानिए यहां...
Holi 2024: होली के मौके पर इन 5 तरीकों से घर पर बना सकते हैं गुलाल, लाल-पीला और नीला रंग तैयार करें इस तरह 
सिर्फ पानी से धोना ही काफी नहीं, सब्जियों और फलों में से बैक्टीरिया निकालने के लिए इस तरह करें सफाई
Next Article
सिर्फ पानी से धोना ही काफी नहीं, सब्जियों और फलों में से बैक्टीरिया निकालने के लिए इस तरह करें सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;